CBSE Exam 2024: किसी को लगा उम्मीद से ज्यादा आसान, तो किसी को मॉडरेट, ऐसा रहा आज CBSE का पेपर
Advertisement
trendingNow12118231

CBSE Exam 2024: किसी को लगा उम्मीद से ज्यादा आसान, तो किसी को मॉडरेट, ऐसा रहा आज CBSE का पेपर

CBSE Class 12th Hindi Class 10th Sanskrit: सीबीएसई 12वीं हिंदी के पेपर के बारे में स्टूडेंट्स ने बताया कि कुछ पेचीदा सवालों में हम वास्तव में दबाव में थे.

CBSE Exam 2024: किसी को लगा उम्मीद से ज्यादा आसान, तो किसी को मॉडरेट, ऐसा रहा आज CBSE का पेपर

CBSE 12th Hindi Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज, 19 फरवरी को कक्षा 12वीं हिंदी कोर, हिंदी इलेक्टिव और कक्षा 10वीं संस्कृत की परीक्षाएं आयोजित कीं. ये एग्जाम सुबह 10:30 बजे शुरू हुए और दोपहर 1:30 बजे खत्म हुए. स्टूडेट्स को परीक्षा केंद्रों पर अपनी यूनिफॉर्म में जाना होता है. स्टूडेंट्स को अपना एडमिट कार्ड लेकर जाना जरूर होता है. 

गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल (जीएमएसएसएस) सेक्टर 18 चंडीगढ़ की स्टूडेंट मनीषा, जो परीक्षा के लिए जीएमएसएसएस सेक्टर 16 में उपस्थित थी, ने कहा कि एग्जाम उनकी उम्मीद से ज्यादा आसान थी. “यह मॉल पेपर्स की तुलना में आसान था. हालांकि, परीक्षा पास करना काफी कठिन. इस परीक्षा के बाद मुझे लगता है कि अन्य परीक्षाएं भी आसान होंगी."

लखनऊ पब्लिक स्कूल साउथ सिटी की स्टूडेंट मलिका अरोड़ा ने कहा, "कुल मिलाकर, यह एक बेलेंस पेपर था और कमोबेश थ्यौरी कॉन्सेप्ट एप्लिकेशन पर बेस्ड था, और ऑप्शन्स बहुत करीब थे." वहीं सीबीएसई 10वीं की एक स्टूडेंट अपर्णा सिंह का मानना ​​है कि पेपर मॉडरेट था.

उन्होंने कहा, "ऑब्जेक्टि क्वेश्चन थोड़े कन्फ्यूजिंग थे इसलिए सही जवाब जानने में काफी समय लगा लेकिन साइटिंग सेक्शन बहुत आसान था." एलपीएस, साउथ सिटी से संगीता और निधि ने कहा, "कुल मिलाकर पेपर एवरेज था, केवल 2 या 3 क्वेश्चन थोड़े हार्ड थे और थोड़े लंबे थे."

सेंट अंजनी पब्लिक स्कूल राजाजीपुरम के फलक फारूकी और आस्था उमर को हिंदी कक्षा 12 का पेपर अनावश्यक रूप से लंबा लगा. उन्होंने कहा, “पेपर बोर्ड की वेबसाइट पर मॉडल पेपर के पैटर्न का पालन नहीं करते थे और कुछ पेचीदा सवालों में हम वास्तव में दबाव में थे, लेकिन कुल मिलाकर यह ठीक चला क्योंकि हम अच्छी तरह से तैयार थे."

सिल्वरलाइन प्रेस्टीज स्कूल, शिप्रा दास (टीजीटी संस्कृत) गाजियाबाद के मुताबिक पेपर 80 नंबर का था. पेपर मीडियम, बैलेंस और औसत था. पेपर मुख्य रूप से सीबीएसई गाइडलाइन्स के अनुसार थे. पेपर औसत थे. एग्जाम पैटर्न सेशन 2023-24 के लिए सीबीएसई सैंपल पेपर के जैसा था. ज्यादातर एमसीक्यू आसान थे.

Trending news