...और यह कहकर CBSE ने खारिज कर दिए डेटिंग और रिलेशनशिप चैप्टर के सारे दावे
Advertisement
trendingNow12093844

...और यह कहकर CBSE ने खारिज कर दिए डेटिंग और रिलेशनशिप चैप्टर के सारे दावे

CBSE On Dating And Relationships Chapter: एक्स पर एक हालिया पोस्ट में 'डेटिंग और रिलेशनशिप' टाइटल वाले सेक्शन की तस्वीरें दिखाई गईं, साथ ही कमेंट भी किया गया कि "आजकल 9वीं कक्षा की किताबें." 

...और यह कहकर CBSE ने खारिज कर दिए डेटिंग और रिलेशनशिप चैप्टर के सारे दावे

Dating And Relationships Chapter in CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने डेटिंग और रिलेशनशिप पर सीबीएसई कक्षा 9 के चैप्टर के संबंध में व्यापक रूप से प्रसारित एक पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी है. कोर्स की इमेज ने सोशल मीडिया पर काफी ध्यान खींचा है, जिससे इंटरनेट यूजर्स की ओर से प्रतिक्रियाएं आईं.

एक्स पर किए गए दावों का खंडन करते हुए, सीबीएसई ने साफ किया कि वह किताबें प्रकाशित करने के लिए जिम्मेदार नहीं है. इसमें कहा गया है कि मीडिया के कुछ वर्गों ने गलत तरीके से उस किताब को सीबीएसई का प्रकाशन बताया जिसमें डेटिंग और रिलेशनशिप पर 'आपत्तिजनक' सामग्री थी. बोर्ड ने दोहराया कि वह निजी पब्लिशर्स की किताबों का प्रकाशन या समर्थन नहीं करता है, ऐसे दावों को "पूरी तरह से निराधार और गलत" कहकर खारिज कर दिया.

"रिपोर्ट के मुताबिक, मीडिया का एक वर्ग गलत तरीके से एक किताब को सीबीएसई का प्रकाशन बता रहा है, जिसमें डेटिंग और रिश्तों पर आपत्तिजनक कंटेंट है. यह पूरी तरह से निराधार और गलत है. चैप्टर का कंटेंट जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. गगन दीप कौर द्वारा लिखित और जी राम बुक्स (पी) लिमिटेड एजुकेशनल पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित ए गाइड टू सेल्फ अवेयरनेस एंड एम्पावरमेंट नामक पुस्तक से है. सीबीएसई न तो कोई किताब प्रकाशित करता है और न ही किसी निजी प्रकाशक की किताबों की सिफारिश करता है."\

एक्स पर एक हालिया पोस्ट में 'डेटिंग और रिलेशनशिप' टाइटल वाले सेक्शन की तस्वीरें दिखाई गईं, साथ ही कमेंट भी किया गया कि "आजकल 9वीं कक्षा की किताबें." इस पोस्ट के कारण माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के बीच काफी चर्चा हुई, कई लोगों ने माना कि यह सीबीएसई कक्षा 9 की किताब से है. जहां अलग अलग रिपोर्टों ने इसे बोर्ड के प्रगतिशील कदम के रूप में सराहा, वहीं अन्य ने इसकी प्रामाणिकता पर संदेह व्यक्त किया.

Trending news