किसी चीज की एक्सपायरी डेट निकलने के बाद उसका सेवन करना सुरक्षित है? जाने क्या होगा Expired Food खाने से
Advertisement
trendingNow11763763

किसी चीज की एक्सपायरी डेट निकलने के बाद उसका सेवन करना सुरक्षित है? जाने क्या होगा Expired Food खाने से

Expired Food: एक्सपायर्ड फूड खाने से आपको फूड पॉयजनिंग हो सकती है. ऐसा करना पर आपको बुखार, ठंड लगना, पेट में ऐंठन, दस्त, मतली और उल्टी जैसे लक्षण हो सकते हैं. इसलिए एक्सपायर्ड फूड के सेवन से बचना चाहिए.

किसी चीज की एक्सपायरी डेट निकलने के बाद उसका सेवन करना सुरक्षित है? जाने क्या होगा Expired Food खाने से

Expired Food: हमारे देश में अब भी ज्यादातर लोग किसी भी पैकेज्ड चीज के इस्तेमाल से पहले उसकी एक्सपायरी डेट चेक नहीं करते हैं. ऐसे में कई बार लोग एक्सपायरी डेट निकल जाने के के बाद भी उन चीजों का इसतेमाल कर लेते है. आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ होगा.

कभी तो ऐसे में लोगों को कुछ नहीं होता, वहीं कोई ऐसे खाने से बहुत बीमार पड़ जाता है. बहुत से लोगों के मन में सवाल आता होगा है कि क्या एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद उस चीज को खाना सुरक्षित है या नहीं? तो आज इस आर्टिकल में आपको इस सवाल का जबाव मिलेगा. आइए जानते हैं...

एक्सपायर चीजों का सेवन करना सही है?
फूड एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कई मामलों में एक्सपायरी डेट के एक या दो दिन बाद किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना हानिकारक हो यह जरूरी नहीं है. फूड एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसी चीजों को खाने करने से आमतौर पर कोई समस्या नहीं होती है और बहुत सी चीजों का इस्तेमाल एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद किया जा सकता है, जिसका कोई दुष्प्रभाव आप पर नहीं पड़ता. हालांकि, इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि एक्सपायर्ड फूड खाना पूरी तरह से सुरक्षित है.

एक्सपायर्ड फूड के नुकसान
फूड एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक्सपायर्ड फूड खाने से आपकी बॉडी हानिकारक बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकती है. इससे उस व्यक्ति को मतली, दस्त और बुखार आदि लक्षण हो सकते हैं. अगर 'बेस्ट बिफोर' यानी एक्सपायरी डेट से कुछ दिन बाद तक फूड आइटम्स का इस्तेमाल करते हैं तो ज्यादातर मामलों में बड़ा नुकसान नहीं होगा.फूड एक्सपर्ट्स की माने तो शेल्फ-स्थिर फूड आइटम, जमे हुए फूड आइटम एक्सपायरी डेट के कुछ दिनों बाद भी इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित हो सकते हैं.

फूड आइटम्स में तीन तरह की डेट्स मेंशन की जाती है- 'बेस्ट बिफोर डेट','द सेल बाय डेट' और 'यूज्ड बाय डेट', जो प्रोडक्ट्स की बेस्ट क्वालिटी, स्वाद और ताजगी को सुनिश्चित करने के लिए समय सीमा का संकेत देती हैं.

पोषक तत्वों में आती है कमी
यूएस का एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट कहता है कि शेल्फ-स्टोर फूड और फ्रोजन फूड इन डेट्स के बाद भी सेवन के लिए सुरक्षित रह सकते हैं. हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ बासी होने पर अपना स्वाद खो सकते हैं. वहीं, एक समय के बाद उनमें पोषक तत्वों की कमी हो जाती हैं. खाने की चीजों को जितना ज्यादा समय तक स्टोर करके रखा जाता है, वो उतना ही कम पौष्टिक होता जाता है. फूड एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसा फूड खाने से आप हानिकारक बैक्टीरिया संपर्क में आते हैं, जिससे आपको फूड पॉयजनिंग हो सकती है.

Trending news