IAS Success Story: कहानी एक डेंटिस्ट के आईएएस बनने की, तीसरे अटेंप्ट में ऐसे आई थी नौवीं रैंक
Advertisement
trendingNow11579985

IAS Success Story: कहानी एक डेंटिस्ट के आईएएस बनने की, तीसरे अटेंप्ट में ऐसे आई थी नौवीं रैंक

IAS Apala Mishra: 2017 में हैदराबाद से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कर अपाला डॉक्टर बनीं. डॉ. अपाला ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी 2018 से शुरू की थी. 

IAS Success Story: कहानी एक डेंटिस्ट के आईएएस बनने की, तीसरे अटेंप्ट में ऐसे आई थी नौवीं रैंक

IAS Apala Mishra Success Story: IAS या IPS अधिकारी बनना कई लोगों का सपना होता है, लेकिन कुछ ही कैंडिडेट्स देश की सबसे कठिन UPSC परीक्षाओं में से एक को पास कर पाते हैं. साल 2020 के टॉपर्स में अपाला मिश्रा हैं, जिन्होंने यूपीएससी सीएसई में ऑल इंडिया रैंक 9 हासिल की. 

डॉ. अपाला मिश्रा ने थर्ड अटेंप्ट में सफलता का स्वाद चखा. दो अटेंप्ट में असफल होने के बाद भी, डॉ. अपाला ने उम्मीद नहीं खोई और तीसरी बार परीक्षा दी और AIR 9 हासिल की.

गाजियाबाद के वसुंधरा सेक्टर-5 में रहने वाली डॉक्टर अपाला मिश्रा मूल रूप से बस्ती के ओल्ड पोस्ट ऑफिस सिविल लाइन की रहने वाली हैं. अपाला विदेश में बेहतर नीति बनाकर देश की सेवा करना चाहती हैं. उनका मानना ​​है कि उन्हें कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे वह समाज में कुछ बदलाव ला सकें.

डॉ. अपाला के पिता अमिताभ मिश्रा सेना में रिटायर कर्नल हैं और बड़े भाई अरिक मेजर हैं और अल्पना मिश्रा दिल्ली विश्वविद्यालय में हिन्दी फैकल्टी में प्रोफेसर हैं. डॉ. अपाला मिश्रा ने 10वीं तक की पढ़ाई देहरादून से और 11वीं और 12वीं की पढ़ाई दिल्ली से की है.

2017 में हैदराबाद से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कर अपाला डॉक्टर बनीं. डॉ. अपाला ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी 2018 से शुरू की थी. एक इंटरव्यू में डॉ. अपाला ने कहा, “मेरे बैकग्राउंड ने मेरे लिए प्रेरणा स्रोत का काम किया. मैंने अपने देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर सावधानीपूर्वक नजर डाली और महसूस किया कि इस पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. इस विचार ने मुझे समाज में ज्यादा प्रभाव डालने के लिए सिविल सेवा में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया."

“यूपीएससी सीएसई जैसी परीक्षाएं किसी को भी मानसिक रूप से परेशान कर सकती हैं और उम्मीदवारों के लिए खुद की देखभाल करना बहुत जरूरी है. अपने टारगेट का पीछा करते हुए खुद को प्राथमिकता देना जरूरी है.”

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news