Success Story: रिश्तेदारों के घर रहकर की पढ़ाई, UPSC में आई 18वीं रैंक, ऐसे होती थी दिन की शुरुआत
Advertisement

Success Story: रिश्तेदारों के घर रहकर की पढ़ाई, UPSC में आई 18वीं रैंक, ऐसे होती थी दिन की शुरुआत

UPSC Rank Wardah Khan: यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान उनके परिवार वालों और दोस्तों का भी काफी सहयोग रहा, जो उन्हें समय-समय पर मोटिवेट करते रहे. 

Success Story: रिश्तेदारों के घर रहकर की पढ़ाई, UPSC में आई 18वीं रैंक, ऐसे होती थी दिन की शुरुआत

Wardah Khan Success Story: यूपीएससी का रिजल्ट घोषित होने के बाद नोएडा में रहकर पढ़ाई करने वाली वर्धा खान ने 18वी रैंक हासिल की है. उनके मुताबिक, कामयाबी के लिए लगातार पढ़ना जरूरी है, पढ़ाई के घंटे किसी दिन कम हो सकते हैं तो किसी दिन ज्यादा भी, लेकिन लगातार पढ़ना बेहद जरूरी है.

मूल रूप से प्रयागराज की रहने वाली वर्धा खान नोएडा के सेक्टर-82 स्थित विवेक विहार में अपने रिश्तेदारों के यहां रहकर UPSC की तैयारी कर रही थीं. वह पहले प्रयास में प्री-टेस्‍ट पास नहीं कर पाईं, मगर दूसरे अटेंप्ट में उन्‍होंने ऑल इंडिया 18वीं रैंक हासिल की है. वर्धा खान ने बताया कि उन्होंने सोशल मीडिया का पॉजिटिव इस्तेमाल कर यूपीएससी की तैयारी की. पहले प्री-टेस्‍ट पास किया, फिर मेंस और इंटरव्यू भी पास कर लिया. उनका कहना है कि उनकी प्राथमिकता है फॉरेन सर्विसेज में जाना. ट्रेनिंग लेकर वह ऐसे काम करेंगी, जिससे देश की छवि विश्‍व में और ज्यादा चमक सके.

वर्धा ने बताया कि उन्होंने रोजाना 8 से 9 घंटे पढ़ाई कर यह मुकाम हासिल किया है. यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान उनके परिवार वालों और दोस्तों का भी काफी सहयोग रहा, जो उन्हें समय-समय पर मोटिवेट करते रहे. 

यह भी पढ़ें: Success Story: दिन में रिजर्व बैंक की नौकरी और रात में पढ़ाई, कहानी UPSC में छठी रैंक वाली सृष्टि की

कहां से की है पढ़ाई
उन्‍होंने दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई प्रयागराज से की है. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के खालसा कॉलेज से ग्रेजुएशन किया और कुछ महीने कॉर्पोरेट में काम करने के बाद सिविल सर्विसेज में जाने का मन बनाया और अपने दूसरे ही अटेंप्ट में उन्होंने ऑल इंडिया 18वीं रैंक हासिल की.

यह भी पढ़ें: UPSC Success Story: चौथे अटेंप्ट में चौथी रैंक, टीवी पर देखा तो माता पिता को पता चला कि बेटे ने दिया था एग्जाम

वर्धा खान के मुताबिक, लगातार पढ़ाई करना बेहद जरूरी है. उन्होंने बताया कि आज के समय में सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसके जरिए किसी भी टॉपिक पर बहुत आराम से तैयारी की जा सकती है. उन्होंने कहा, "सोशल मीडिया के नेगेटिव और पॉजिटिव, दोनों एस्पेक्ट्स होते हैं. हमें अपने काम की चीज सोशल मीडिया से लेकर आगे बढ़ना चाहिए. रोजाना मैंने अपना 8 से 9 घंटे पढ़ने का टाइम टेबल बना रखा था, सुबह के अखबार से शुरुआत होती थी, जिसमें करंट अफेयर्स होते थे और उसके बाद बाकी सब्जेक्ट की पढ़ाई होती थी."

यह भी पढ़ें: UPSC 2023: NIT से बीटेक, 18 महीने प्राइवेट नौकरी, फिर 10वीं रैंक के साथ किया यूपीएससी क्रैक

 

Trending news