Dr. Mahesh Sharma: वो डॉक्टर जिसने नोएडा की राजनीति में गाड़े झंडे, कितना है महेश शर्मा का सोशल स्कोर?
Advertisement
trendingNow12232593

Dr. Mahesh Sharma: वो डॉक्टर जिसने नोएडा की राजनीति में गाड़े झंडे, कितना है महेश शर्मा का सोशल स्कोर?

Dr. Mahesh Sharma: पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा बचपन से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़े रहे हैं. बाद में वह ABVP और फिर बीजेपी में शामिल हुए. वह कैलाश ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के मालिक हैं.

Dr. Mahesh Sharma: वो डॉक्टर जिसने नोएडा की राजनीति में गाड़े झंडे, कितना है महेश शर्मा का सोशल स्कोर?

Dr. Mahesh Sharma: वह पेशे से डॉक्टर हैं, समाजसेवा उनका जुनून है और राजनीति में करुणा की वजह से हैं. गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ. महेश शर्मा की वेबसाइट पर उनका यही परिचय लिखा है. समर्थक हों या विरोधी, शर्मा को 'डॉक्टर साब' कहकर बुलाते हैं. बचपन से ही शर्मा को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की विचारधारा पसंद रही. छात्र जीवन में वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में भी शामिल रहे. बाद में बीजेपी में शामिल हो गए. करीब 25 साल तक मेडिकल सेवाएं देने के बाद डॉ. शर्मा ने राजनीति में कदम रखा. 2012 में वह नोएडा से विधायक चुने गए. दो साल बाद ही बीजेपी ने उन्हें सांसद बनने का मौका दिया. डॉ. महेश शर्मा 2014 और 2019 में गौतमबुद्ध नगर (नोएडा और ग्रेटर नोएडा) के सांसद चुने गए. केंद्र सरकार में मंत्री भी रहे. बीजेपी ने उन्हें 2024 लोकसभा चुनाव में गौतमबुद्ध नगर से तीसरी बार प्रत्याशी बनाया. 'ज़ी न्यूज़' ने चुनावी मैदान में उतरे नेताओं का सोशल स्कोर निकाला है. इसे लीडर सोशल स्कोर (LSS) कहते हैं. इस आर्टिकल में हम डॉ. महेश शर्मा का लीडर सोशल स्कोर जानेंगे.

डॉ. महेश शर्मा का परिचय

महेश शर्मा का जन्म 30 सितंबर 1959 को अलवर (राजस्थान) के एक गांव में हुआ था. उनके पिता कैलाश चंद शर्मा एक स्कूल टीचर थे. बचपन से ही उन्हें RSS की विचारधारा में पनपने का मौका मिला. गांव में शुरुआती पढ़ाई के बाद महेश दिल्ली आ गए. इसी दौरान वह ABVP में शामिल हुए. फिर मेडिकल की पढाई की. 25 साल तक डॉक्टरी के बाद शर्मा ने फैसला किया कि अब राजनीतिक पारी खेलने का समय आ गया है. वह बीजेपी के सक्रिय सदस्य तो थे ही.

2012 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में डॉ. शर्मा ने बीजेपी के टिकट पर अपनी 'कर्मभूमि' नोएडा से चुनाव जीता. 27,000 से ज्यादा वोटों से जीतकर विधायक बने. 2014 में  बीजेपी ने उन्हें प्रमोट करके गौतमबुद्ध नगर से सांसदी का चुनाव लड़ाया. शर्मा ने वहां भी शानदार जीत दर्ज की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. महेश शर्मा को अपनी पहली कैबिनेट में जगह दी. 2019 संसदीय चुनाव में डॉ. शर्मा ने गजब जीत हासिल की. उन्हें गौतमबुद्ध नगर सीट पर पड़े कुल वोटों के आधे से ज्यादा वोट हासिल हुए. बीजेपी ने उन्हें लोकसभा चुनाव 2024 में भी गौतमबुद्ध नगर से प्रत्याशी बनाया है.

डॉ. महेश शर्मा की पत्नी उमा शर्मा भी डॉक्टर हैं. उनकी एक बेटी- पल्लवी और बेटा - कार्तिक हैं. दोनों बच्चे भी मेडिकल फील्ड में हैं.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Dr. Mahesh Sharma

Social Media Score

Scores
Over All Score 64
Digital Listening Score64
Facebook Score64
Instagram Score64
X Score64
YouTube Score64

TAGS

Trending news