Dancing On the Grave Review: ताबूत में जिंदा दफन की गई शकीरा की ये है कहानी, आज भी उलझे हैं सवाल
Advertisement
trendingNow11662776

Dancing On the Grave Review: ताबूत में जिंदा दफन की गई शकीरा की ये है कहानी, आज भी उलझे हैं सवाल

Crime Documentary: अगर आप फिल्मी से ज्यादा सच्ची कहानियों में भरोसा रखते हैं, तो अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई डॉक्युमेंट्री डांसिंग ऑन द ग्रेव देख सकते हैं. चार कड़ियों में करीब सवा दो घंटे की यह सीरीज किसी क्राइम थ्रिलर की तरह रोचक है. यहां एक कहानी की कई परतें आपके सामने धीरे-धीरे खुलती हैं.

 

Dancing On the Grave Review: ताबूत में जिंदा दफन की गई शकीरा की ये है कहानी, आज भी उलझे हैं सवाल

Documentary On Amazon Prime: अपराध और अपराधी लगातार दुनिया को चौंकाते हैं. जब किसी नए अपराध की खबर के साथ लगता है कि इससे घृणित और दुखद क्या होगा, तभी नए ढंग का अपराध सामने कर हैरान कर जाता है. ये ऐसे अपराध होते हैं कि बरसों-बरस के लिए लोगों की स्मृति में बस जाते हैं. इतिहास में दर्ज हो जाते हैं. कई बार तो इनकी गुत्थी भी पूरी नहीं सुलझ पाती. पुलिस जांच और अदालती कार्रवाई के बावजूद कई सवाल अनसुलझे रह ही जाते हैं. तीस साल पहले जब बंगलुरू की शकीरा खलील के गायब होने और फिर हत्या का राज खुलने का मामला सामने आया तो लोग दंग रह गए कि इस तरह भी कोई किसी की जान ले सकता है क्या!

शादी और चार बेटियां
इस साल ऑस्कर में नेटफ्लिक्स की डॉक्युमेंट्री एलिफेंट विस्परर्स को अवार्ड मिला है. नेटफ्लिक्स के बाद अब ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम भी भारत में डॉक्युमेंट्री के मैदान में कूद पड़ा है. फिलहाल मामला क्राइम का है. अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई डांसिंग ऑन द ग्रेव बीती सदी के आखिरी दशक की क्राइम-कथा है. अंग्रेजों के जमाने में मैसूर राज्य के दीवान की पोती शकीरा खलीली की हत्या की यह कहानी है. 19 साल की उम्र में शकीरा की शादी डिप्लोमेट अकबर खलीली से कर दी गई. दोनों का परिवार समय के साथ आगे बढ़ा और उनकी चार बेटियां हुईं. राजनयिक और दूसरे देशों में भारत के राजदूत होने की वजह से अकबर अक्सर विदेश में रहते थे. इसी वजह से दोनों के बीच तनाव पैदा हुआ और विवाह संकट में पड़ गया. यह भी कहा गया कि शकीरा को एक बेटे की चाह थी.

तलाक और उसके बाद
कहानी में ट्विस्ट तब आया जब शकीरा खलीली की मुलाकात स्वामी श्रद्धानंद उर्फ मुरली मनोहर मिश्रा से हुई. श्रद्धानंद की बातों में उलझ चुकी शकीरा ने अकबर को तलाक दे दिया और छह महीने के अंदर ही स्वामी से शादी कर ली. तलाक के कारण परिवार पहले ही शकीरा से नाराज थे, मगर जब उन्होंने दूसरे धर्म के स्वामी से शादी की तो सबने लगभग किनारा ही कर लिया. शकीरा के नियमित संपर्क में अगर कोई रहा, तो सिर्फ उनकी दूसरी सबा. जो मां की तरह खूबसूरत और मॉडल-अभिनेत्री थीं. शादी के कुछ ही वर्षों बाद शकीरा 1991 में अचानक गायब हो गईं! दो-एक साल मामला पुलिस के पास लटका रहा और स्थिति यह हुई कि केस क्लोज किया जाने वाला था. परंतु तभी हालात पलटे और स्वामी श्रद्धानंद का सच सामने आ गया. घर के पिछवाड़े एक लकड़ी के बक्से को ताबूत बनाकर उसमें शकीरा को जिंदा दफन कर दिया गया था.

स्वामी का सच
डांसिंग ऑन द ग्रेव की कहानी श्रद्धानंद के साथ शकीरा के रिश्तों और उनकी जटिलता से लेकर हत्या की सचाई सामने लाती है. यह पूरी कहानी लेखक-निर्देशक पैट्रिक ग्राहम शकीरा की जिंदगी में शामिल लोगों से लेकर पत्रकारों, पुलिस अधिकारियों तथा न्यायाधीश के साक्षात्कारों द्वारा सामने लाते हैं. परंतु इन सबके बरक्स इसमें मुरली मनोजहर मिश्रा उर्फ स्वामी श्रद्धानंद का लंबा इंटरव्यू भी है. जो रोचक है. शकीरा और श्रद्धानंद की जिंदगी की परत-दर-परत खुलती कहानी में थ्रिल है और हॉरर भी. यह देखने योग्य वेबसीरीज है. करीब 35-35 मिनिट के चार एपिसोड रोचक ढंग से तैयार किए गए हैं. अगर आप इंसानी कमजोरियों, कानूनी दाव-पेंच, अपराध की दुनिया, अपराधियों की मानसिकता को जानने में रुचि रखते हैं तो निश्चित ही यह सीरीज देखने योग्य है.

निर्देशकः पैट्रिक ग्राहम
किरदार: शकीरा खलीली, मुरली मनोहर मिश्रा उर्फ स्वामी श्रद्धानंद, सबा खलीली
रेटिंग***1/2

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी

Trending news