Bollywood Legend: इस हैंडसम डायरेक्टर ने खूबसूरत एक्ट्रेस से कही ऐसी बात, वह तीसरी पत्नी बनकर चल दी उसके साथ
Advertisement
trendingNow11636810

Bollywood Legend: इस हैंडसम डायरेक्टर ने खूबसूरत एक्ट्रेस से कही ऐसी बात, वह तीसरी पत्नी बनकर चल दी उसके साथ

Meena Kumari Love Story: मीना कुमारी के रोमांस के भले ही तमाम किस्से हों, परंतु उन्होंने शादी निर्देशक कमाल अमरोही से ही की. अंत तक निभाया. दोनों की उम्र में बड़ा फासला था और शादी में जल्द ही दरार पड़ गई. मीना कुमारी को कमाल अमरोही से इतना प्यार था कि घरवालों को बिना बताए उन्होंने यह शादी की.

 

Bollywood Legend: इस हैंडसम डायरेक्टर ने खूबसूरत एक्ट्रेस से कही ऐसी बात, वह तीसरी पत्नी बनकर चल दी उसके साथ

Meena Kumari Accident: निर्देशक कमाल अमरोही एक्ट्रेस मीना कुमारी से उम्र में 15 साल बड़े थे. लेकिन दोनों में प्यार हुआ और उनकी शादी हुई. यह बात अलग है कि शादी 20 साल चलने के बावजूद इसमें कड़वाहट बहुत थी. शादी के बावजूद दोनों लंबे समय तक अलग रहे. मीना कुमारी कमाल अमरोही की तीसरी पत्नी थीं. कमाल अमरोही की पहली पत्नी गुजर चुकी थीं, तब उन्होंने दूसरी शादी की थी. दूसरी बार विवाहित होते हुए भी उन्होंने मीना कुमारी से विवाह किया. मीना कुमारी की मृत्यु के बाद अपने आखिरी वर्षों में कमाल अमरोही ने चौथी शादी की थी. मीना कुमारी असल में कमाल अमरोही की फिल्म महल (1949) देख कर उनसे बहुत प्र्रभावित हुई थीं और हर हाल में उनके साथ किसी फिल्म में काम करना चाहती थीं. महल के हीरो अशोक कुमार ने मीना कुमारी और कमाल अमरोही की पहली मुलाकात कराई थी.

प्यार में गिरफ्तार
मीना कुमारी धीरे-धीर कमाल अमरोही की तरफ आकर्षित होती गईं. लेकिन फिर उनके जीवन में एक समय ऐसा आया, जब वह पूरी तरह उनके प्यार में गिरफ्तार हो गईं. इस प्यार को धार मिली, जब 1951 में मीना कुमारी का एक कार एक्सिडेंट हुआ और वह पुणे के अस्पाल में भर्ती थीं. मीना कुमारी से अस्पताल में कमाल अमरोही मिलने आया करते थे. इस एक्सिडेंट से पहले कमाल अमरोही ने मीना कुमारी को अपनी फिल्म अनारकली के लिए साइन किया था. एक्सिडेंट के बाद मीना कुमारी को लंबे समय तक अस्पताल में रहना पड़ा. नतीजा यह कि उन्होंने जो फिल्में साइन कर रखी थीं, उनमें निर्माता-निर्देशक दूसरी एक्ट्रेसों को लेने लगे थे. इस बात से मीना कुमारी चिंतित थीं.

कमाल का रोमांस
एक दिन जब कमाल अमरोही अस्पताल पहुंचे तो मीना कुमारी उदास थीं. उन्होंने उदासी की वजह जाननी चाही तो एक्ट्रेस ने बताया कि कहीं वह उसे अनारकली से हटा कर दूसरी एक्ट्रेस को तो नहीं ले लेंगे. इस कमाल अमरोही ने बिना कुछ कहे मीना कुमारी का हाथ लिया और अपने पेन से उस पर लिख दियाः मेरी अनारकली. जवाब देने का यह बेहद रोमांटिक अंदाज था. मीना कुमारी पूरी तरह कमाल अमरोही पर फिदा हो गईं. हालांकि यह फिल्म कभी नहीं बनी परंतु अस्पताल से ठीक होकर आने के कुछ ही महीनों के अंदर मीना कुमारी और कमाल अमरोही ने चोरी-छुपे शादी कर ली. वर्षों बाद कमाल अमरोही ने मीना कुमारी को लेकर महत्वाकांक्षी फिल्म बनाई, पाकीजा. आज इसे हिंदी की क्लासिक फिल्मों में शुमार किया जाता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news