अनुपम खेर ने FTII के अध्‍यक्ष पद से दिया इस्‍तीफा, सरकार ने किया मंजूर
Advertisement

अनुपम खेर ने FTII के अध्‍यक्ष पद से दिया इस्‍तीफा, सरकार ने किया मंजूर

अनुपम खेर इन दिनों अमेरिकी शो 'न्यू एम्स्टर्डम' की शूटिंग में व्यस्त हैं, जिसे अब और बढ़ा दिया गया है. इसके कारण उन्हें 2018-2019 के बीच अमेरिका में लगभग 9 महीने रहना पड़ेगा.

फोटो साभार @anupampkher/Instagram

नई दिल्‍ली: फिल्‍म ऐंड टेलीविजन इंस्‍टिट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैनन अनुपम खेर ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. इसका कारण उन्‍होंने अपना बिजी शेड्यूल बताया है. वहीं सरकार ने अनुपम खेर का यह इस्‍तीफा मंजूर भी कर लिया है. खेर ने एक दिन पहले सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ को अपना इस्‍तीफा सौंपा है. उन्‍होंने कुछ देर पहले ही इसका ऐलान अपने ट्विटर पर किया है. अनुपम खेर इससे पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्‍म सर्टिफिकेशन(सीबीएफसी) और नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) के भी चेयरमैन रह चुके हैं. एफटीआईआई के अध्‍यक्ष पद पर इनका कार्यकाल अगले साल अक्‍टूबर में खत्‍म होना था.

अपने इस्‍तीफे की बात करते हुए अनुपम खेर ने ट्वीट किया, 'एफटीआईआई का अध्‍यक्ष रहते हुए मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला और यह मेरे लिए सम्‍मान का बात थी. लेकिन अपने इंटरनेशनल असाइंमेंट के चलते मैं इस संस्‍थान को अपना समय नहीं दे पाउंगा. इसलिए मैंने इस पद से इस्‍तीफा देने का निर्णय लिया है.

यह पत्र अनुपम ने बुधवार को जारी किया, जिसे उन्होंने मंत्रालय को मंगलवार को भेजा था. उन्होंने मंत्रालय से अनुरोध किया कि उनकी नोटिस अवधि के दौरान इस पद के लिए उपयुक्त व्यक्ति को चुन लिया जाए. उन्होंने पत्र में कहा है, "यह निर्णय जिम्मेदारियों के लिए मेरी और समय की जरूरत के बारे में पर्याप्त विचार किए बगैर नहीं लिया गया है. जिस समय तत्कालीन सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने अध्यक्ष के रूप में मुझे नियुक्त करने के लिए मुझसे संपर्क किया था, मैंने उनसे कहा था कि मुझे एक अंतर्राष्ट्रीय टीवी शो के लिए लगभग छह महीने अमेरिका में रुकना है."

fallback

 

अनुपम खेर को पिछले साल अक्‍टूबर में भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. अंतरराष्ट्रीय परियोजनाओं समेत 500 से अधिक फिल्मों में काम करने वाले दिग्गज एक्टर ने विवादस्पद गजेंद्र चौहान की जगह यह पद संभाला था, जिनकी नियुक्ति के बाद संस्थान के विद्यार्थियों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था.

उन्होंने अपने पत्र में लिखा है, "ताजा खबर यह है कि शो को चार महीने और बढ़ा दिया गया है. इसके कारण मुझे 2018-2019 के बीच अमेरिका में लगभग नौ महीने रहना पड़ेगा, और उसके बाद कम से कम तीन साल या उससे अधिक समय के लिए. इस जिम्मेदारी के कारण मेरे लिए, विद्यार्थियों के लिए और प्रबंधन टीम के लिए ठीक नहीं होगा कि इतनी जिम्मेदारी और जवादेही वाले पद को कामकाज में सक्रिय भागीदारी के बगैर मेरे लिए फंसा कर रखा जाए."

उल्लेखनीय है कि नई एफटीआईआई सोसायटी और शासी परिषद की पहली बैठक बुधवार को मुंबई में हुई. अभिनेता-फिल्मकार सतीश कौशिक को एफटीआईआई सोसायटी का अध्यक्ष चुना गया है.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news