अनुराग कश्यप ने तोड़ी चुप्पी, कहा- विकास बहल के ऑफिस में घुसने पर लगा दिया था बैन
Advertisement

अनुराग कश्यप ने तोड़ी चुप्पी, कहा- विकास बहल के ऑफिस में घुसने पर लगा दिया था बैन

कश्यप, मोटवानी, मंटेना और बहल ने साथ मिलकर 2011 में ‘फैंटम फिल्म्स’ प्रोडक्शन हाउस की स्थापना की थी.

विक्रमादित्य मोटवानी ने पूरी घटना के लिए माफी मांगी है. (फाइल फोटो)

मुंबई: ‘फैंटम फिल्म्स’ के अपने सहयोगी विकास बहल के खिलाफ सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोपों पर फिल्मकार अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवानी ने चुप्पी तोड़ते हुए अलग अलग बयान दिए हैं. जहां कश्यप ने कहा कि उनके वकीलों ने इस मामले में उन्हें सही सलाह नहीं दी. बावजूद इसके विकास को उन दिनों ऑफिस से दूर रखा और उनके अधिकार छीन लिए गए थे. वहीं, मोटवानी ने पूरी घटना के लिए माफी मांगी है.

बता दें प्रोडक्शन हाउस की एक महिला कर्मचारी ने पिछले साल आरोप लगाया था कि डायरेक्टर विकास बहल ने उसके साथ गोवा की विजिट के दौरान गलत तरीके से व्यवहार किया. एक अखबार को 'फैंटम' प्रोडक्शन बैनर की एक पूर्व महिला कर्मचारी ने मई 2015 की घटना के बारे में विस्तार से बताया है.

अखबार के अनुसार, महिला ने कहा कि उसने कश्यप से संपर्क किया और घटना के बारे में विस्तार से बताया, लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई. बहल उनका तब तक उत्पीड़न करते रहे जब तक उन्होंने कंपनी छोड़ नहीं दी.

अनुराग कश्यप का ट्वीट
ट्विटर पर दो पेज के एक बयान में अनुराग कश्यप ने कहा है कि उनके वकीलों ने उन्हें बताया कि ऐसा कुछ नहीं है जिसके आधार पर फैंटम फिल्म्स से विकास बहल को हटाया जा सके. सात साल पहले फैंटम फिल्म्स की स्थापना की गई थी.

बयान में उन्होंने लिखा, ‘‘फैंटम के अंदर रहते हुए मेरे पार्टनर और उनके वकीलों ने मुझे जो बताया, मैं जो कर सकता था, मैंने किया. कानूनी और फाइनेंशियल फैसलों के लिए मैं पूरी तरह से अपने पार्टनर और उनकी टीम पर निर्भर था. वे उन सभी चीजों का ध्यान रखते थे ताकि मैं उन चीजों पर ध्यान दे सकूं जिन्हें मैं बेहतर, क्रिएटिव तरीके से कर सकता था. किसी भी मामले में उनका और उनकी टीम का फैसला हम सबके लिए अंतिम होता था.’’

यह भी पढ़ें- सेक्सुअल हैरेसमेंट के खिलाफ बोलने पर हुए ट्रोल, परेशान डायरेक्टर ने उठा लिया ये कदम

कश्यप ने कहा, ‘‘तब मुझे जो कानूनी सलाह दी गई उसके अनुसार मुझे बताया गया था कि हमारे पास बेहद लिमिटेड ऑप्शंस हैं. अब जब मैं खुद उन बातों पर गौर कर रहा हूं तो मैं कह सकता हूं कि मुझे गलत सलाह दी गई थी.’’ उन्होंने बताया कि लिमिटेड ऑप्शंस को देखते हुए कंपनी ने ‘‘मजबूत नैतिक रुख’’ अपनाया जिसमें बहल को ऑफिस कैंपस से दूर रखना और उनसे सिग्नेचर करने के अधिकार ले लेना शामिल थे.

fallback
अनुराग कश्यप, विकास बहल, विक्रमादित्य मोटवानी और मधु मंटेना ने साथ मिलकर सात पहले ‘फैंटम फिल्म्स’ प्रोडक्शन हाउस खोला था.

फिल्मकार ने कहा कि जिसने भी इस बारे में निजी तौर पर महिला ने उनसे बात की तो उन्होंने बहल की निंदा की. उन्होंने दावा किया कि बहल के खिलाफ आरोपों के बारे में कुछ भी ‘‘गोपनीय’’ नहीं है. कश्यप ने कहा कि पीड़िता निजी तौर पर मुझ पर भरोसा करती थी.

अनुराग ने कहा कि वकीलों ने मुझे बताया कि बहल को कंपनी से हटाने के रास्ते में दो चीजें अवरोध के समान है. एक, उनका ओहदा बराबर के प्रोमोटर/डायरेक्टर का है जो वास्तव में कंपनी चला रहा है. दूसरा, उनके अनुबंध में दुर्व्यवहार के आधार पर उन्हें कंपनी से निकालने का कोई प्रावधान नहीं है.

मोटवानी भी खुलकर बोले
विक्रमादित्य मोटवानी ने भी रविवार को मामले को लेकर चुप्पी तोड़ते हुए घटना के लिए माफी मांगी और कहा कि वह अपनी फिल्मों के सेट पर काम का एक सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘उस लड़की के साथ जो हुआ, उसे लेकर मुझे काफी अफसोस है. विकास बहल यौन दुराचारी हैं. उन्होंने एक युवती को निशाना बनाया, उसके विश्वास के तोड़ा, उसकी जिंदगी बर्बाद की. घटना के घाव बने रहेंगे और यह सही नहीं है.’’

fallback

‘उड़ान’, ‘लुटेरा’, ‘ट्रैप्ड’ और ‘भावेश जोशी’ जैसी फिल्में निर्देशित कर चुके मोटवानी ने कहा, ‘‘मैं अब एक ही काम कर सकता हूं और वह है माफी मांगना. और एक ही चीज कह सकता हूं कि मेरी निगरानी में ऐसा दोबारा कभी नहीं होगा.’’

उन्होंने कहा, ‘‘जब 2015 में विकास और उस लड़की के बीच यह घटना हुई, तब मुझे उसकी जानकारी नहीं थी. मुझे पहली बार मार्च, 2017 में इसके बारे में पता चला जब अनुराग ने मुझे इसके बारे में बताया.’’

#MeToo: महिला क्रू मेंबर ने 'क्वीन' फिल्म के डायरेक्टर पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

मोटवानी ने कहा, ‘‘मधु (मंटेना), मैं और अनुराग उस लड़की से मिले और उसने हमें पूरी कहानी बताई, वैसे ही जैसा लेख में बताया गया है. यह सब सुनना काफी दुखद था और हमें बहुत बुरा लगा.’’

कश्यप, मोटवानी, मंटेना और बहल ने साथ मिलकर 2011 में ‘फैंटम फिल्म्स’ प्रोडक्शन हाउस की स्थापना की थी. इस बैनर तले बॉलीवुड की एक से एक फिल्‍में बनी हैं, लेकिन निर्देशकों की यह कंपनी आखिरकार अब बंद हो गई है.

(इनपुट- भाषा से भी)

बॉलीवुड की और भी खबरें यहां पढ़ें

Trending news