Bollywood Banned Films: विदेश में बैन हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, मुद्दे जानकर हैरान हो जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11370781

Bollywood Banned Films: विदेश में बैन हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, मुद्दे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Films Banned In Middle East: बॉलीवुड फिल्मों के लिए विदेश में बड़ा बाजार है. खास तौर पर वे एशियाई देश जहां पर भारतीय रहते हैं. बावजूद इसके कई ऐसी फिल्में बॉलीवुड से आई हैं, जिन्हें खाड़ी देशों समेत अन्य देशों में कंटेंट की वजह से बैन किया गया. जबकि वे भारत में रिलीज हुईं और देखी गईं.

 

Bollywood Banned Films: विदेश में बैन हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, मुद्दे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Bollywood Films Banned In Foreign Countries: हाल में कुवैत ने अजय देवगन-सिद्धार्थ मल्होत्रा स्टारर थैंक गॉड को अपने यहां रिलीज होने की इजाजत नहीं दी. यह पहला मौका नहीं है. बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में आई हैं जो हमारे देश में तो रिलीज हुईं लेकिन विदेश में उनका विरोध हुआ. वहां वे बैन की गई. कभी फिल्मों में ज्यादा अंतरंग दृश्य दिखाने की बात पर तो कभी धर्म की आड़ ली गई. आतंकवाद भी फिल्मों को विदेश में बैन करने का मुद्दा बना. साल 1995 में आई फिल्म बॉम्बे को मलेशिया में बैन कर दिया गया था. उस समय मलेशिया के डिप्टी होम अफेयर्स मिनिस्टर ने कहा था कि फिल्म में 1993 में मुंबई में हुए हिंदू-मुस्लिम दंगे जिस तरह से दिखाए गए, उससे उनके देश में दंगे भड़क सकते हैं.

नेपाल ने भी किया बैन
साल 2000 में आई ऋतिक रोशन और करिश्मा कपूर की फिल्म फिजा भी बॉम्बे की ही तरह 1993 में मुंबई में हुए दंगों पर आधारित थी. इसे भी मलेशिया ने बैन कर दिया था क्योंकि फिल्म एक मिडिल क्लास मुस्लिम परिवार के लड़के को आतंकवादी बनते दिखाया गया. 2011 में आई देल्ही बेली के कंटेंट को वल्गर कह कर नेपाल में भी बैन किया गया. नेपाल के सेंसर बोर्ड का कहना था कि मेकर्स विवादित सीन हटा दें तो वह फिल्म को रिलीज होने देंगे. लेकिन ऐसा हुआ नहीं और वहां इसे बैन कर दिया गया.

नीरजा से डरा पाकिस्तान
2012 में आई अक्षय कुमार और परेश रावल की फिल्म ओ माय गॉड को यूएई समेत कई मिडिल ईस्ट देशों में विरोध का सामना करना पड़ा. फिल्म में ईश्वर को दिखाए जाने को मुद्दा बनाया गया. 2012 में एकता कपूर की क्या सुपर कूल हैं हम को कुवैत और मस्कट में यह कहकर बैन किया गया कि यह फिल्म ईसाइयों की धार्मिक भावनाओं को आहत करती है. 2012 में ही आई राज 3 को यूएई में सेक्सुअल कंटेंट का कारण बैन किया गया. 2016 में सोनम कपूर की फिल्म नीरजा को पाकिस्तान ने अपने यहां रिलीज नहीं होने दिया. उसने कहा कि विमान अपहरण की इस सच्ची घटना पर बनी फिल्म में हमारी छवि को गलत तरीके से पेश किया गया है.

फिल्में और भी हैं
2018 में आई पद्मावत का न केवल देश बल्कि विदेश में भी विरोध हुआ. कारण अलग-अलग थे. मलेशिया ने फिल्म को बैन करने का कारण बताया कि उनका देश मुस्लिम बहुल है और फिल्म में कई बातें इस्माल की संवेदनशील बातों को छूती है. 2021 में अक्षय कुमार बेल बॉटम को सउदी अरब, कुवैत और कतर में हाइजैकर्स का अड्डा दिखाए जाने के कारण बैन किया गया. इसके अलावा एजेंट विनोद, बैंगिस्तान, बेबी, ढिशूम, पेडमैन, फेंटम, रांझणा, तेरे बिन लादेन और द कश्मीर फाइल्स जैसी फिल्में भी अलग-अलग कारणों से कई देशों में रिलीज नहीं होने दी गई हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news