दुनिया घूमने की है चाह, तो ये 10 डेस्टिनेशन्स नहीं डालेंगी आपकी जेब पर बोझ
Advertisement

दुनिया घूमने की है चाह, तो ये 10 डेस्टिनेशन्स नहीं डालेंगी आपकी जेब पर बोझ

जिंदगी में एक बार विदेश घूमने का हर इंसान का सपना होता है. लेकिन कई बार बजट कम होने के कारण लोगों का ये सपना पूरा नहीं हो पाता. तो आपके साथ ऐसा न हो इसलिए हम लाएं हैं ऐसे 10 देशों की लिस्ट जहां घूमने से लेकर खाने-पीने तक सब आपको पॉकेट फ्रेंडली बजट में उपलब्ध होगा.

नेपल्स एक ऐसा शहर जहां आप घूमने-फिरने के साथ यहां के इतिहास को भी बहुत करीब से जान सकते हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्या आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं. अगर हां, तो ये खबर आपके लिए है. गर्मियों की छुट्टी होने वाली है. ऐसे में अगर आप नई और अच्छी जगहों की सैर करना चाहते हैं. वो भी कम बजट में तो आपके लिए एक खुशखबरी है. दरअसल, दुनियाभर में ऐसी कई जगह हैं, जहां आप न सिर्फ कम बजट में सैर-सपाटा कर सकते हैं, बल्‍कि नेचर को भी एंजॉय कर सकते हैं. इस साल के दुनियाभर के सबसे सस्ते डेस्टिनेशन की एक लिस्ट फोर्ब्स ने जारी की है, जो आपके दुनिया घूमने के सपने को पूरा करने में मदद कर सकती है.

  1. कम पैसों में परिवार के साथ मौज-मस्ती के लिए हैं बेस्ट
  2. आपकी छुट्टियों को यादगार बनाएंगें ये डेस्टिनेशन्स

ये हैं दुनिया के टॉप-10 सस्ते डेस्टिनेशन

fallback

अल्बुफेरा, पुर्तगाल

विदेश में घूमने का प्लान कर रहें हैं, तो पुर्तगाल आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. पुर्तगाल में अल्बुफेरा आपके लिए एक ऐसी जगह है. जहां की जलवायु, शानदार समुद्री तट, सुंदर और अद्भुत चट्टानें आपको निश्चत रूप से आनंद देंगे. यहां रहने के लिए सस्ते अपार्टमेंट्स के साथ-साथ आपको खाने के लिए भी बहुत कम दामों में अच्छा खाना मिल जाएगा.

fallback

जांजीबार
जांजीबार के बारे में लोगों का सोचना हैं कि यह एक महंगा डेस्टीनेशन है. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं कि तो आप गलत है. पूर्वी अफ्रीका के यूनाइटेड रिपब्लिक ऑफ तंजानिया का एक अर्द्ध-स्वायत्त हिस्सा है. यहां घूमने के लिए आपको अपने जेब पर ज्यादा भार लेकर चलने की जरूरत नहीं है. आपको यहां तुलिया जांजीबार और मेलिया जांजीबार जैसे कई लक्जरी रिसॉटर्स मिल जाएंगे. जहां आप कम दामों में मौज मस्ती कर सकते हैं.

fallback

सेंट मार्टिन 
सेंट मार्टिन कैरेबियन सागर में लीवार्ड द्वीप समूह का हिस्सा है. कैरेबियन सागर दो समूह में बांटा है. आधा हिस्सा फ्रांस के हिस्से में आता है जो सेंट मार्टिन के नाम से जाना जाता है. दूसरा दक्षिण का हिस्सा सिंट मार्टिन नीदरलैंड एंटीलिज का हिस्सा है. दोनों ही तटों पर खूबसूरती के सुंदर नजारों के साथ आप अपनी छुट्टियों को भी और यादगार बना सकते हैं. यहां पर आपको समुद्र के सुंदर तटों के नाजारों के साथ सस्ते बार और खाने-पीने के लिए रेस्तरां मिल जाएंगे. 

fallback

नेपल्स 
नेपल्स यूरोपीय महाद्वीप के इटली के दक्षिण पश्चिमी तट पर स्थित सबसे पुराने शहरों में से एक है. जहां की खूबसूरती समुद्र के किनारों पर बनें सुंदर नजारें, समुद्र से दिखने वाले पहाड़ लोगों को बार-बार यहां आने के लिए मजबूर करता है. नेपल्स एक ऐसा शहर जहां आप घूमने-फिरने के साथ यहां के इतिहास को भी बहुत करीब से जान सकते हैं. यहां सांस्कृतिक स्थलों के साथ-साथ आपको स्मारक भी नजर आएंगे, जो यहां के इतिहास को बताता है. नेपल्स को ही पिज्जा का जनक माना जाता है.  

fallback

श्रीलंका
बादलों में छिपे पर्वत, झरने, चाय के बागान, ताड़ के पेड़ों के गलियारे और बहुत से हसीन नजारों को समेटे श्रीलंका भी इस लिस्ट में शामिल है. जंगलों में ट्रेकिंग करने के शौकीन हैं या समंदर के किनारे घंटों बैठना पसंद है तो यह देश आपको बेहद पसंद आएगा. यहां बुद्ध की संस्कृति को करीब से जानने का अनुभव भी लिया जा सकता. आप इस देश में कम खर्च में घूमने का पूरा मजा ले सकते हैं. 

fallback

कुक आइलैंड
आपने अगर एक बार इस आइलैंड की सैर कर ली तो आपका आइलैंड को लेकर नजरिया बदल जाएगा. ये अपने आप में बेहद अद्भुत है साथ ही इसमें 15 आइलैंड का समावेश है. कुक आइलैंड में वो सब कुछ है जिसे आप दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में ढूंढने की उम्मीद करेंगे. यहां आपको पारंपरिक और आधुनिक खूबसूरती का समावेश मिलेगा.

If you want to travel abroad, this is the cheapest destination

उज्बेकिस्तान
मध्य एशिया में यात्रा करना वाकई कई मायनों में एडवेंचर्स है. बुनियादी ढांचे वहां की सुंदरता को बयां करते हैं हालांकि सुविधाएं पर्याप्त मात्रा में नहीं हैं लेकिन आधुनिकीकरण के साथ चीजें धीरे-धीरे बदल रही हैं. समरकंद और बुखारा में यहां के भव्य संरक्षित धार्मिक स्थलों का मिश्रण देखा जा सकता है. यहां की संस्कृति, भोजन लोगों को अपनी ओर खींचते हैं. 

fallback

वैंकूवर
कनाडा एक रंग-बिरंगा देश है. यहां का टूरिज्म भी दूसरे देशों से बेहतर माना जाता है. पूरी दुनिया से लोग यहां घूमने आते हैं. यह बेहद खूबसूरत है. मेपल सेंटेड इस भूमि पर ऐसी बहुत सी जगह हैं, जहां एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए. वैंकूवर कनाडा का सबसे खूबसूरत जगह में से एक है. वैंकूवर में घूमने का सही समय स्प्रिंग का मौसम माना जाता हैं.

fallback

फुकेट, थाईलैंड
थाईलैंड के फुकेट द्वीप को एशिया के सबसे लोकप्रिय रिसॉर्ट के रूप में माना जाता है. यहां वो सब कुछ है जिसकी कल्पना एक शानदार छुट्टी मनाने के लिए की जा सकती है. भारतीयों के बीच टूरिजम के लिहाज से थाइलैंड दुनिया के सबसे लोकप्रिय देशों में से एक है. इससे रोमांटिक जगह आपको नहीं मिलेगी. यहां शानदार होटल, खूबसूरत बीच, कई तरह के रोमांच, और आस-पास के बेइंतहा खूबसूरत द्वीपों की सैर के साथ आपको सब कुछ मिलेगा. यह शहर अपनी खूबसूरत इमारतों और दिलकश नजारों के लिए पूरी दुनिया के टूरिस्टों में मशहूर है.

fallback

बुल्गारिया
दक्षिण-पूर्वी यूरोप में बुल्गारिया घूमने के लिए दुनिया के सबसे सस्ते देशों में सातवें स्थान पर है. काले समंदर के किनारे बसे इस देश में आमतौर पर ब्रिटिशर्स घूमने आते हैं. अगर आपको समंदर के किनारे घूमना पसंद है तो बुल्गारिया की राजधानी सोफिया बेस्ट ऑप्शन है. यह यूरोप का दूसरा सबसे पूराना शहर है, जहां ज्यादातर म्यूजियम और गैलरीज देखने को मिलेंगी.

Trending news