KBC ने अब तक इन लोगों को बनाया करोड़पति, अब करते हैं ये काम
Advertisement
trendingNow1455104

KBC ने अब तक इन लोगों को बनाया करोड़पति, अब करते हैं ये काम

'कौन बनेगा करोड़पति' टीवी शो की शुरुआत साल 2000 में हुई थी. केबीसी को अमिताभ बच्चन के अलावा शाहरुख खान भी होस्ट कर चुके हैं.

'कौन बनेगा करोड़पति', ब्रिटिश प्रोग्राम 'हू वांट्स टू बी ए मिलेनियर' से लिया गया है.

नई दिल्ली: महानायक अमिताभ बच्‍चन टीवी के सबसे बड़े गेम शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC) का 10वां सीजन होस्‍ट करते नजर आ रहे हैं. बिनीता जैन केबीसी के इस सीजन में एक करोड़ रुपए जीतकर पहली करोड़पति बन गई हैं. इस मौके पर आपको बताते हैं उन विजेताओं के बारे में जो केबीसी से करोड़पति हो चुके हैं.

केबीसी-10 की पहली करोड़पति बिनीता जैन दो बच्‍चों की मां और एक ट्यूशन टीचर हैं. बनीता ने 1 करोड़ के सवाल का जवाब बिना किसी मदद और लाइफ लाइन के लिए दिया और वह पहली करोड़पति बन गईं.बिनीता ने एपिसोड में अपने पति के अपहरण के बारे में कहानी सुनाई और बताया कि कैसे 2003 में उसका पति एक बिजनेस ट्रिप पर गए थे और कभी वापस नहीं लौटे. उसके बाद उन्होंने अपनी जिंदगी संभाला और सात स्टूडेंट्स के साथ एक कोचिंग सेंटर के साथ शुरू किया. मौजूदा वक्त में उनके कोचिंग सेंटर में 100 से ज्यादा स्टूडेंट्स पढ़ते हैं.

fallback
केबीसी-10 की करोड़पति बिनीता जैन.

KBC-9
झारखंड के जमशेदपुर की रहने वाली अनामिका मजूमदार केबीसी-9 में एक करोड़ रुपए जीतकर ले गई थीं. वे सोशल वर्कर हैं और एक एनजीओ चलाती हैं. दो बच्चों की मांग अनामिका ने शो में आने से पहले दो सप्ताह तक हर रोज तीन से चार घंटे तक तैयारी की थी. इस काम में उनके बेटे और परिवार ने खूब मदद की.

fallback
केबीसी सीजन-9 की विजेता अनामिका.

KBC-8
इस शो के आठवें सीजन में दिल्ली के रहने वाले दो भाइयों अचिन और सार्थक नरूला ने सात करोड़ रुपए जीतकर इतिहास रचा था. इस रकम से उन्होंने अपनी मां के कैंसर का इलाज कराया और बिजनेस सेट किया.

fallback
7 करोड़ जीतकर इतिहास रचने वाले अचिन और सार्थक नरूला.

इसी सीजन में कैंसर पीड़ित मेघा पाटिल ने एक करोड़ रुपए जीतकर नया कीर्तिमान रचा. इन रुपयों से उन्होंने अस्पताल का बिल भरने के अलावा अपने बच्चों की शिक्षा पर पैरे खर्च किए.

fallback
अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर मेघा पाटिल.

KBC-7
'कौन बनेगा करोड़पति' के 7वें सीजन में राजस्थान के रहने वाले टीचर ताज मोहम्मद रंगरेज ने एक करोड़ रुपए जीते थे. ताज ने उन पैसों से अपनी बेटी की आंखों का इलाज कराया और गांव की दो अनाथ लड़कियों की शादी करवाई. बाकी के रुपयों से अपने लिए घर खरीदा.

fallback
करोड़पति बने ताज मोहम्मद होस्ट अमिताभ बच्चन से चेक लेते हुए.

सातवें सीजन में ही फिरोज नाम की महिला दूसरी करोड़पति बनी थीं. पिता की मौत के बाद पढ़ाई अधूरी  छोड़ने वाली फिरोज ने इस रकम से परिवार की तंगहाली को सुधार दिया.

fallback
करोड़पति फिरोज.

KBC-6
केबीसी-6 में सुनमीत कौर ने एक करोड़ रुपए की रकम जीती. फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर चुकी सुनमीत ने इन पैसों से खुद को फैशन हाउस शुरू कर दिया.

fallback
सुनमीत कौर केबीसी में एक करोड़ रुपए के चेक दिखाते हुईं.

KBC-5
इस शो के 5वें सीजन में बिहार के रहने वाले सुशील कुमार ने 5 करोड़ रुपए जीतकर रातों-रात सुर्खियां बटोरी थीं. मनरेगा में 6 हजार रुपए माह की नौकरी करने वाले सुशील ने इन पैसों से अपने लिए घर बनवाया और जमीन खरीदी. हालांकि, इन दिनों उनके पास कोई नौकरी नहीं है.

fallback
'कौन बनेगा करोड़पति' शो के विजेता सुशील कुमार.

KBC- 4
झारखंड की रहने वाली राहत तस्लीम ने केबीसी के चौथे सीजन में एक करोड़ रुपए जीते. मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी के दौरान राहत की शादी करा दी गई थी. इन दिनों राहत का गिरिडीह जिले में गारमेंट्स शोरूम है.  

fallback
राहत तस्लीम को एक करोड़ रुपए का चेक सौंपते अमिताभ बच्चन.

KBC-3
कौन बनेगा करोड़पति के सीजन-3 को बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान ने होस्ट किया था. इस दौरान कोई भी कंटेस्टेंट करोड़पति नहीं बना पाया था.

fallback

KBC-2
कौन बनेगा करोड़पति के सीजन-2 साल 2005 में आया था. लेकिन शो के होस्ट अमिताभ बच्चन के बीमार होने के बाद इसे बंद कर दिया गया था. इससे पहले सीजन-2 पहले अमिताभ ने 2001 में केबीसी जूनियर होस्ट किया था. 10वीं क्लास के रवि मोहन ने इसमें एक करोड़ रुपए जीतकर घर गए थे. रवि अब एक आईपीएस (इंडियन पुलिस ऑफिसर) हैं.

fallback
जूनियर रवि मोहन, जो दिन दिनों आईपीएस बन चुके हैं.

KBC-1
केबीसी साल 2000 में शुरू हुआ था. इस शो में एक करोड़ रुपए हर्षवर्धन नवाठे जीतकर इतिहास रचा था.  जब हर्ष शो में आए थे सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे थे. बाद में उन्होंने एडिनबर्ग नेपियर यूनिवर्सिटी, स्कॉटलैंड से एमबीए किया. जिसके बाद उनका जीवन पूरी तरह बदल गया. कुछ समय पहले एक इंटरव्यू में कहा, 'मैं हमेशा एक आईएएस अधिकारी बनना चाहता था, लेकिन मैं नहीं कर सका क्योंकि स्टार टीवी द्वारा कुछ दायित्व और अनुबंध थे. लेकिन, मैंने अपना सपना मरने नहीं दिया. मैंने कुछ प्रोजेक्ट्स पर काम करना शुरू कर दिया जो सरकार के करीब थे. मैं कुछ एनजीओ के साथ जुड़कर समाजसेवा कर रहा हूं.'

fallback
केबीसी के पहले विजेता हर्षवर्धन नवाठे शो के होस्ट अमिताभ बच्चन के साथ.

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें

Trending news