Meena Kumari Biopic: मौत मुबारक हो... कहा था नर्गिस ने, अब मीना कुमारी की बायोपिक आएगी पर्दे पर
Advertisement
trendingNow11780975

Meena Kumari Biopic: मौत मुबारक हो... कहा था नर्गिस ने, अब मीना कुमारी की बायोपिक आएगी पर्दे पर

Meena Kumari Life: ट्रेजडी क्वीन कही जाने वाली मीना कुमारी पर लंबे अर्से से बायोपिक (Biopic) बनने की चर्चाएं थीं. खबर है कि अब यह फाइनल हो गई है. हाल में फिल्म आदिपुरुष (Adipurush) में सीता के रूप में नजर आईं कृति सैनन (Kriti Sanon) इस बायोपिक में लीड रोल निभाएंगी.

 

Meena Kumari Biopic: मौत मुबारक हो... कहा था नर्गिस ने, अब मीना कुमारी की बायोपिक आएगी पर्दे पर

Kriti Sanon In Meena Kumari Biopic: विख्यात फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा (Manish Malhotra) अब फिल्म निर्देशक के रूप में नई पारी शुरू करने वाले हैं. उनकी पहली फिल्म महान अभिनेत्री मीना कुमारी की बायोपिक होगी. खबर है कि इस प्रोजेक्ट में मीना कुमारी की भूमिका निभाने के लिए कृति सैनन को चुना गया है. फिल्म का निर्माण भूषण कुमार की कंपनी टी-सीरीज (T-Series) करेगी. हालांकि फिल्म को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन मीडिया में यह खबर सुर्खियां बटोर रही है. सूत्रों के मुताबिक फिल्म की तैयारियां शुरू हो गई हैं और बायोपिक की स्क्रिप्ट तैयार की जा रही है.

चांद तन्हा है आसमां तन्हा
चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में करियर शुरू करने वाली मीना कुमारी 33 साल तक फिल्मों में सक्रिय रहीं. वह अपने पूरे जीवन में 90 से अधिक फिल्मों में दिखाई दीं. लेकिन मात्र 38 वर्ष की कम उम्र में लीवर सिरोसिस के कारण उनका निधन हो गया. मीना कुमारी को हिंदी फिल्मों में ट्रेजडी क्वीन के रूप में याद किया जाता है. यह ट्रेजडी उनके निजी जीवन के साथ पर्दे पर निभाए प्रसिद्ध किरदारों में भी दिखाई देती है. पर्सनल जिंदगी की त्रासदियों ने उन्हें शराब की लत लगा दी थी और अपने आखिरी समय में वह बेहद अकेली पड़ गई थीं. मीना कुमार एक्टिंग के साथ शायरी भी करती थीं. उनकी यह गजल आज भी खूब सुनी जाती हैः चांद तन्हा है आसमां तन्हा/दिल मिला है कहां कहां तन्हा.

कोई नहीं हुआ अपना
मीना कुमारी ने सिर्फ चार साल की उम्र में फिल्मों में शुरू कर दिया था. उनका वास्तविक नाम मेहजबीन बानो था. लेकिन उन्होंने बेबी मीना के नाम से बाल कलाकार के रूप में शुरुआत की. करीब छह साल बाद रमणीक प्रोडक्शंस की फिल्म बच्चों का खेल में उनका नाम बदलकर मीना कुमारी कर दिया गया. इसके बाद वह पूरी जिंदगी इसी नाम से पहचानी गईं. मात्र 18 साल की उम्र में उन्होंने निर्देशक कमाल अमरोही से निकाह कर लिया था. परंतु यह ज्यादा नहीं चल सका और दोनों अलग हो गए. मीना कुमारी की जिंदगी में कई नाम आए. भारत भूषण, राजकुमार, गुलजार, सावन कुमार, धर्मेंद्र (Dharmendra). लेकिन उन्हें जीवन में ऐसा प्यार नहीं मिला, जो उन्हें पूरी तरह से अपना ले. अंतिम दिनों में उनकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी नहीं रह गई थी. अस्पताल में उनकी मौत हुई. मीना कुमारी की मौत पर उनकी समकालीन अभिनेत्री और दोस्त नर्गिस दत्त (Nargis Dutt) ने कहा थाः मीना मौत मुबारक हो, इस दुनिया में अब कभी मत आना.

Trending news