योगी ने बकरीद पर अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिये
Advertisement
trendingNow1435621

योगी ने बकरीद पर अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिये

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी ईद-उल-अज़हा (बकरीद) के पर्व पर कानून-व्यवस्था के सम्बन्ध में पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं.

ईद-उल-अज़हा (बकरीद) के पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ली बैठक  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी ईद-उल-अज़हा (बकरीद) के पर्व पर कानून-व्यवस्था के सम्बन्ध में पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने कहा कि सुरक्षा के पर्याप्त प्रबन्ध सुनिश्चित कर लिए जाएं. उन्होंने हर स्तर पर त्योहार को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने, सुरक्षा प्रबन्ध चाक-चौबन्द रखने तथा असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगाह रखने के भी निर्देश दिये हैं. उन्होंने कहा है कि परम्परा के विपरीत किसी भी कार्य की मंजूरी न दी जाए.


  1. ईद-उल-अज़हा (बकरीद) के पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ली बैठक
  2. मुख्यमंत्री ने पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिये
  3. असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगाह रखने के भी निर्देश जारी किए गए हैं

मुख्यमंत्री ने दिए सख्त निर्देश
मुख्यमंत्री शनिवार शाम यहां अपने सरकारी आवास पर ईद-उल-अज़हा त्योहार के सम्बन्ध में वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि वर्तमान में श्रावण मास चल रहा है, जिसमें कांवड़ियों द्वारा कांवड़ यात्रा की जा रही है. ईद-उल-अज़हा के मद्देनजर सतर्क दृष्टि रखी जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे. उन्होंने संवेदनशील जनपदों एवं स्थानों को ध्यान में रखते हुए पूर्व तैयारी एवं कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये.

ये भी पढ़ें : यूपी : घुड़सवारों की कमी से जूझ रही है पुलिस, घोड़े 250 तो घुड़सवार महज 100

संवेदनशील जगहों पर पुलिस की तैनाती होगी
योगी ने कहा कि बकरीद के अवसर पर सभी जनपदों में गैर-परम्परागत रूप से खुले स्थानों पर विशेषकर मिश्रित आबादी वाले या धर्मस्थलों के निकट किसी भी प्रकार के विवाद की आशंकाओं को हर हाल में रोका जाए. जहां विवाद की आशंका हो, वहां पर पहले से पुलिस पिकेट, गश्त आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि ईद-उल-अज़हा के अवसर पर नमाज़ के समय, मन्दिरों में पूजा-अर्चना के समय सतर्क दृष्टि रखी जाए.  उन्होंने निर्देश दिये कि प्रतिबन्धित पशुओं या गोवंशी पशुओं की कुर्बानी के सम्बन्ध में विशेष सतर्कता बरतते हुए इन्हें रोका जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न हो.  

इलाके में अधिकारियों को घूमने के निर्देश
उन्होंने पूर्व में बकरीद के दौरान हुई घटनाओं की समीक्षा किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि असामाजिक तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए. इसके साथ ही, उन्होंने मोहर्रम, नवरात्रि, दुर्गा-पूजा, दशहरा आदि के सम्बन्ध में भी तैयारियों को सुनिश्चित किये जाने की बात कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी उच्चाधिकारी क्षेत्रों में भ्रमण करें. अपने-अपने सम्बन्धित जनपदों में भ्रमण तथा थाना स्तर पर निरीक्षण भी करें. जनपद स्तर पर रेंज स्तर के पुलिस अधिकारी कैम्प करते हुए समीक्षा करें.

 

Trending news