पल भर में निखरेगी त्वचा की रंगत, दूर होगा रूखापन, अपनाएं ये तरीके...
Advertisement
trendingNow1392327

पल भर में निखरेगी त्वचा की रंगत, दूर होगा रूखापन, अपनाएं ये तरीके...

लगभग हर व्यक्ति त्वचा में होने वाले दाग-धब्बों और रूखेपन से परेशान रहता है. ऐसे में लोग अपनी त्वचा में ग्लो लाने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट तक कराते हैं.

बटर के साथ ऑलिव ऑइल मिलाकर लगाने से स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर होती है

नई दिल्लीः लगभग हर व्यक्ति त्वचा में होने वाले दाग-धब्बों और रूखेपन से परेशान रहता है. ऐसे में लोग अपनी त्वचा में ग्लो लाने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट तक कराते हैं. मंहगी से मंहगी क्रीम को उपयोग करते हैं, लेकिन कुछ आसान और घरेलू उपाय करना भूल जाते हैं. जी हां आपके घर के किचन में ऐसी कई चीजें उपलब्ध होती हैं जिन्हें इस्तेमाल कर आप चेहरे पर नेचुरल ग्लो पा सकते हैं. आज हम आपको बटर से बनने वाले कुछ ऐसे फेस मास्क के बारे में बताएंगे जिससे आप भी अपनी त्वचा को चमकदार और हेल्दी रख सकती हैं.

  1. बटर के इस्तेमाल से चेहरे पर आएगा नेचुरल ग्लो
  2. स्ट्रेच मार्क्स दूर करने में भी मददगार है बटर
  3. चेहरे पर होने वाले रैशेज भी दूर करता है बटर

सफेद बालों को बनाएं काला और मजबूत, अपनाएं ये नैचुरल तरीके

केले के साथ शिया बटर
चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए आप इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक केले और एक चम्मच शिया बटर की जरूरत होगी. सबसे पहले एक कटोरे में बटर को पिघला लें. अब इसमें केला मिलाकर इसे अच्छे से फेंट लें. अब कॉस्मेटिक ब्रश की सहायता से पूरे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए लगे रहने दें. बाद में ठंडे पानी से धोकर चेहरे पर मॉयश्चराइजर लगाएं.

शहद के साथ बटर
अगर आपके होंठ जरूरत से ज्यादा रूखे हैं तो आप शहद और बटर को अच्छे से मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर होंठों पर लगाएं. पेस्ट को होंठों पर लगाने के बाद अच्छे से मसाज करें. इससे होठों को नमी मिलेगी और होंठों की फटने की समस्या दूर होगी. ऐसा सप्ताह में 3-4 बार करने से होठों के रूखेपन की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.

गुलाबजल और बटर
त्वचा से डेड सेल्स हटाने और त्वचा को हेल्दी रखने के लिए आप इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच गुलाबजल में एक चम्मच बटर मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अब चेहरे को गर्म पानी से धो लें. बटर में पर्याप्त मात्रा में मॉयश्चर होता है, जो आपके चेहरे के डेड सेल्स को हटाने का सबसे बढ़िया और आसान माना जाता है.

बटर और खीरा
अगर आपको चेहरे पर रैशेज की समस्या हो रही है तो आप इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसे बनाने के लिए खीरे के छोटे से टुकड़े को अच्छे से पीसकर उसका रस निकाल लें. अब इस रस में 1 चम्मच बटर मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें. अब इसे पूरे चेहरे पर अच्छे से लगा लें. 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे को रैशेज से राहत मिलेगी.

सिर्फ सेहत नहीं खूबसूरती में भी फायदेमंद है सोयाबीन, त्वचा से बाल तक के लिए है BEST

बटर और ऑलिव ऑइल
अगर आप अपने शरीर पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स से परेशान हैं तो आप बटर के साथ ऑलिव ऑइल मिलाकर लगाएं. हालांकि इन स्ट्रेच मार्क्स को मिटाना इतना आसान नहीं होता, लेकिन फिर भी इस पेस्ट के इस्तेमाल से इन्हें कुछ हद तक कम जरूर किया जा सकता है. ये शरीर में कोलेजल का निर्माण करता है जिससे ये निशान कम होते हैं.

Trending news