Healthy Soup: बदलते मौसम में दिख रहे हैं साइनस के संकेत, बचने के लिए पीना शुरू कर दें ये सूप
Advertisement
trendingNow11418445

Healthy Soup: बदलते मौसम में दिख रहे हैं साइनस के संकेत, बचने के लिए पीना शुरू कर दें ये सूप

Health Tips: नाश्ते में सूप खाने से सेहत बेहतर हो सकती है. खासकर सर्दियों के दिनों में सूप पीना फायदेमंद होता है. इन दिनों में सूप बनाकर पीने से सर्दी-जुकाम समेत साइनस की परेशानी से भी बच सकते हैं. 

 

सर्दियों के लिए सूप

Soup For Winter Season: मौसम बदलने की वजह से तरह-तरह की दिक्कतें सामने आती हैं. सर्दियों की शुरुआत में सर्दी-जुकाम होना आम है, लेकिन ये साइनस के लक्षण भी हो सकते हैं. अगर आपको खांसी, छींक, सिर दर्द, आंखों के पीछे वाले हिस्से में दर्द, चक्कर, बुखार और जुकाम जैसी परेशानियां हो रही हैं तो ये साइनस (Sinus) हो सकता है. साइनस की परेशानी वायरस (Virus) और बैक्टीरिया (Bacteria) की वजह से होती है. प्रदूषण भी इसका एक कारण है, लेकिन अगर इस पर ध्यान न दिया गया तो परेशानी बढ़ सकती है. 

साइनस से बचने का सूप

साइनस (Sinus) की परेशानी दूर करने के लिए गोभी में कुछ चीजें मिलाकर सूप बनाकर पी सकते हैं. इस सूप को पीने से शरीर में गर्माहट आती है. ये सूप गर्मागरम पीने से सर्दी-जुकाम और ब्रोंकाइल इन्फेक्शन की परेशानी दूर हो जाती है. ये हेल्दी सूप वायरस और बैक्टीरिया के खतरे को दूर कर देता है जिससे साइनस की परेशानी से बच सकते हैं. इन बीमारियों के साथ ही ये सूप पाचन की परेशानियों में भी फायदेमंद है. 

सूप का सामान

- गोभी (Cauliflower)
- प्याज (Onion) 
- अदरक (Ginger)
- इलायची (Cardamom)
- काली मिर्च (Black Paper)
- पान पिंपली (Pan Pimpali)
- नमक (Salt)

कैसे बनाएं सूप 

सूप (Soup) बनाने के लिए गोभी और प्याज को बारीक काट लें. अदरक काली मिर्च, पान पिंपली और इलायची को बारीक पीस लें. अब अदरक काली मिर्च, पान पिंपली और इलायची में नमक मिलाकर पानी डालें और उबलने के लिए रख दें. कुछ देर तक उबलने दें और फिर गोभी और प्याज मिलाकर धीमी आंच पर उबालें. सूप की तरह गाढ़ा होने तक पकने दें. सूप न सिर्फ सेहत को फायदा पहुंचाता है बल्कि खाने में भी टेस्टी लगता है. आप रोज के नाश्ते में इस तरह के हेल्दी सूप को शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news