Quick Breakfast: खाना बनाने की वजह से नहीं होगी देरी, झटपट बन जाएंगे ये ब्रेकफास्ट
Advertisement
trendingNow11438113

Quick Breakfast: खाना बनाने की वजह से नहीं होगी देरी, झटपट बन जाएंगे ये ब्रेकफास्ट

Cooking Tips: अगर आप वक्त की कमी के चलते नाश्ता नहीं बना पाते हैं तो ये दिक्कत दूर हो जाएगी. आज हम आपके लिए ऐसे नाश्ते की रेसिपीज लेकर आए हैं जो मिनटों में बनकर तैयार हो जाएंगे.

 

जल्दी बनने वाले ब्रेकफास्ट

Quick Breakfast Ideas: नाश्ता बनाने की टेंशन भी एक बड़ी परेशानी है. सुबह ऑफिस या कॉलेज जाने की जल्दी में कई बार नाश्ता नहीं बना पाते हैं. कई लोग सिर्फ ये सोचकर नाश्ता बनाने का ख्याल छोड़ देते हैं कि इसमें बहुत वक्त लगेगा. बाहर का नाश्ता रोज-रोज खाने की वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है, इसीलिए घर का नाश्ता खाना ही सेहतमंद होता है. आज हम आपके लिए ऐसे ब्रेकफास्ट्स की लिस्ट लेकर आए हैं जो बहुत जल्दी बनकर तैयार हो जाते हैं और जो खाने में भी काफी हेल्दी हैं.

फ्राइड राइस 

फ्राइड राइस तो सभी को पसंद होते हैं. अगर आप रात में चावल बनाते हैं तो थोड़ा ज्यादा बना लें, ताकि सुबह उनको फ्राई करके खा सकें. सुबह के ब्रेकफास्ट में थोड़ी सी सब्जियों को तलकर चावलों में मसाला डालकर फ्राई कर लें. 5 मिनट के अंदर फ्राइड राइस बनकर तैयार हो जाएंगे. 

पनीर के पकोड़े

पनीर के पकोड़े सबसे जल्दी बनने वाली चीजों में से है. पनीर की पतली स्लाइस काट लें. अब बेसन में नमक, मिर्च और जीरा मिलाकर घोल बना लें. पनीर की स्लाइस को बेसन में डालें और गर्म तेल में डालकर तल लें. 

उपमा

उपमा बनाने के लिए तेल गर्म करें. कढ़ाई में कटे हुए प्याज, शिमला मिर्च और टमाटर डालकर तल लें. इसके तुरंत बाद सूजी और पानी मिला दें. उपमा बनने में मैगी से भी कम वक्त लगेगा.

दाल पापड़ी

दाल पापड़ी चुटकियों में बन जाती है. पहले से तैयार नमकीन पापड़ियों पर उबली हुई मूंग की दाल डालें और उसके ऊपर दही, चटनी, सेंव और कटी प्याज डालकर खाएं. 

बेसन का चीला

चीला बनाने के लिए बस बेसन घोलकर उसमें मसाले मिलाना है. आप चाहें तो बारीक कटी हुई कुछ सब्जियां भी मिला सकते हैं. तवे पर तेल लगाकर चीले का बैटर डालें और सेंक लें. 

ब्रेड पोहा

ब्रेड का पोहा बनाने के लिए ब्रेड को पीस लें या फिर उसे छोटे टुकड़ों में काटलें. कढ़ाई में मूंगफली और प्याज तलकर ब्रेड मिला दें. कुछ ही मिनटों में ब्रेड का पोहा बनकर तैयार हो जाएगा.

पाव भाजी

पाव भाजी बनाने के लिए सबसे पहले भाजी को फ्राई करें. टमाटर और प्याज को बारीक काटकर तेल में फ्राई करें फिर उसमें सब्जियां मिला दें. पाव को गर्म तवे पर सेंक कर खाएं.

ब्रेड पकोड़ा 

ब्रेड पकोड़ा बनाने के लिए बस नमक और मिर्च डालकर बेसन का घोल बनाना है. अब उसमें ब्रेड के टुकड़े डालकर तल लें. ये खाने में क्रिस्पी और मजेदार लगेंगे. 

आलू पूरी

उबले हुए आलू को मैश कर आटे के साथ मिलाएं, मसाला डालें और आटा गूंथ लें. इसकी नमकीन पूरी बड़ी ही टेस्टी लगेंगी. आप इसका पराठा भी बना सकते हैं. 

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news