Kitchen Hacks: बिना बेसन के बनाएं इंस्टेंट पकौड़े, जानें ऐसे ही कई किचन हैक्स
Advertisement
trendingNow11450536

Kitchen Hacks: बिना बेसन के बनाएं इंस्टेंट पकौड़े, जानें ऐसे ही कई किचन हैक्स

Cooking Hacks: आज हम आपको कई सारे किचन हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं. किचन में कुछ छोटे से टिप्स अपनाकर हम खाने का टेस्ट बढ़ा सकते हैं. किचन में इस्तेमाल होने वाले ये सामान्य हैक्स आपके बड़े काम आ सकते हैं. 

कुकिंग टिप्स

Smart Cooking Tips: बेसन के पकोड़े खाने में बड़े टेस्टी लगते हैं, लेकिन जब हमें पकोड़े खाने का मन करता है तो बेसन का घर में हो ये जरूरी नहीं है. ऐसे में हम इंस्टेंट बेसन तैयार कर पकोड़े बना सकते हैं. ये पकोड़े बहुत टेस्टी और क्रिस्पी लगते हैं. इसके अलावा भी कई ऐसे किचन हैक्स हैं जिन्हें अगर आपने जान लिया तो आपको स्मार्ट कुक कहने से कोई नहीं रोक पाएगा. आइए जानते हैं कि कैसे बिना बेसन के पकोड़े बनाए जा सकते हैं. 

बिना बेसन के पकोड़े

अगर बेसन नहीं हो और पकोड़े बनाना हो तो चना दाल को पीसकर पकोड़े बना सकते हैं. इसे पहले से गला देंगे तो ये सॉफ्ट हो जाएगी. बेकिंग सोडा मिलाकर 15-20 मिनट रखने पर दाल पीसने लायक हो जाएगी. इसे मिक्सर में डालकर पीस सकते हैं और पकोड़े बना सकते हैं. ये बिना मिलावटी होने की वजह से बेसन से भी ज्यादा स्वादिष्ट लगेंगे.

ऐसे बनाएं दाल

दाल खाना कम ही लोग पसंद करते हैं. कुछ लोग तो सेहत के लिए मन मारकर दाल खाते हैं. हम दाल को भी कुछ हैक्स के जरिए टेस्टी बना सकते हैं. ऐसी दाल खाकर आपकी टेस्टी सब्जी खाने की इच्छा पूरी हो जाएगी. दाल को फ्राई करते वक्त उसमें प्याज, टमाटर को बारीक काटकर तलें और उसमें खड़ी लाल मिर्च का तड़का लगाएं. इसमें थोड़ा गरम मसाला डाल देंगे तो स्वाद बढ़ जाएगा. 

खीर से बनाएं सेहत

ज्यादा शक्कर सेहत के लिए नुकसानदायी मानी जाती है. अगर आप खीर खाना चाहते हैं, साथ ही सेहत का भी ख्याल रखना है तो खीर में शक्कर के बजाय गुड़ डाल सकते हैं. गुड़ से खीर के स्वाद में भी नयापन आएगा. गुड़ सेहत के लिए फायदेमंद भी है.

चावल बनाएं टेस्टी

चावल बनाना भलें ही सिंपल लगता हो, लेकिन अच्छे चावल बनाना एक कला है. चावल बनाने पर चिपक जाते हैं और उनका रंग भी खराब हो जाता है. चावलों को बनाते वक्त उसमें थोड़ा सा नींबू का रस, घी और हल्का सा नमक डाल दें. इससे चावल खिले हुए और टेस्टी बनेंगे.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news