क्या AC का पानी इन्वर्टर बैटरी में इस्तेमाल किया जा सकता है? ज्यादातर लोगों को नहीं है इसकी जानकारी
Advertisement
trendingNow11803317

क्या AC का पानी इन्वर्टर बैटरी में इस्तेमाल किया जा सकता है? ज्यादातर लोगों को नहीं है इसकी जानकारी

AC Water in Battery: अपने घर में इस्तेमाल होने वाले इन्वर्टर की बैटरी में अगर आप एयर कंडीशनर से निकलने वाला पानी इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो पहले आपको ठहर जाना चाहिए क्योंकि ऐसा करना आपको हजारों रुपए की चपत लगा सकता है.

क्या AC का पानी इन्वर्टर बैटरी में इस्तेमाल किया जा सकता है? ज्यादातर लोगों को नहीं है इसकी जानकारी

Inverter Battery Change: गर्मियों के मौसम में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल हर घर में बढ़ ही जाता है खासतौर से उमस भरे महीने में तो एयर कंडीशनर सबसे ज्यादा इस्तेमाल होते हैं, और जब एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे काफी मात्रा में पानी निकलता है जो वातावरण की नमी से पैदा होता है. इतना ही नहीं गर्मियों के मौसम में बिजली जाने की समस्या भी बेहद आम है और लगातार इन्वर्टर का इस्तेमाल होता ही रहता है, जिसकी वजह से इन्वर्टर की बैटरी में पानी सूखने लगता है. ऐसे में लोगों के मन में आजकल एक सवाल बहुत तेजी से उठ रहा है कि क्या आखिर एयर कंडीशनर से निकलने वाले पानी का इस्तेमाल इन्वर्टर की बैटरी में किया जा सकता है या नहीं. ज्यादातर लोगों को लगता है कि ऐसा करना सुरक्षित है और इससे इन्वर्टर बैटरी पर किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा. हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है यह आज हम इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं.

क्या होता है एयर कंडीशनर वॉटर

लोगों का ऐसा मानना है कि एयर कंडीशनर से निकलने वाला पानी पूरी तरह से शुद्ध रहता है और यह कमरे में मौजूद नमी को खींचकर तैयार होता है. यह बात बिल्कुल सच है की कमरे में मौजूद नमी से ही एयर कंडीशनर का पानी तैयार होता है और यह कंडेंसेशन से तैयार होता है हालांकि यहां पर आपको एक चीज समझनी पड़ेगी कि यह पूरी तरह से शुद्ध नहीं होता है क्योंकि कॉयल में जब इवैपरेशन होता है तब यह पानी निकलता है लेकिन वहां पर मौजूद गंदगी भी इसमें मिल जाती है ऐसे में ये पानी शुद्ध नहीं रहता है.

बैटरी में एक का पानी भरना कितना सही?

जैसा हमने आपको आज बताया कि एयर कंडीशनर से निकलने वाला पानी पूरी तरह से शुद्ध नहीं होता है, ऐसे में आप अपने घर में इस्तेमाल होने वाले इन्वर्टर की बैटरी में अगर इस पानी का इस्तेमाल करते हैं तो यह बैटरी को खराब कर सकता है. अगर यह पानी शुद्ध भी हो फिर भी इसमें इलेक्ट्रोलाइट सॉल्यूशन नहीं होता है जिससे यह बैटरी के किसी काम का नहीं है इसलिए अगर आपके मन में अभी तक इसे लेकर कोई शंका थी तो आज ही इसे दूर कर लीजिए. उमस भरे मौसम में किसी भी एयर कंडीशनर से 3 से 4 लीटर पानी निकलता ही है लेकिन इस पानी का इस्तेमाल आप सफाई जैसे कामों में कर सकते हैं लेकिन आप अगर इसे बैटरी में इस्तेमाल करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो ऐसा करना ठीक नहीं होगा. बैटरी में सिर्फ डिस्टिल्ड वॉटर का ही इस्तेमाल किया जाता है जो मार्केट में आसानी से उपलब्ध है और इसकी कीमत भी काफी कम रहती है.

Trending news