बासी रोटी खाने के ये 5 फायदे जानकर जरूर हैरान हो जाएंगे आप
Advertisement

बासी रोटी खाने के ये 5 फायदे जानकर जरूर हैरान हो जाएंगे आप

आमतौर पर आपने यही सुना होगा कि बासी रोटी खाना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है लेकिन यह सच नहीं हैै. 

बासी रोटी सेहत के लिए कई मायने में फायदेमंद होती है...

नई दिल्ली : आमतौर पर आपने घर में यही सुना होगा कि बासी रोटी खाना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए हमेशा आपको ताजी रोटी खाने की सलाह दी जाती है. बासी रोटी को अक्सर घरों में जानवरों को दे दिया जाता है. लेकिन शायद ही आपको पता हो कि बासी रोटी खाना शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद रहता है. इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे. इन फायदों को पढ़ने के बाद आप भी बासी रोटी खाना शुरू कर सकते हैं. आगे पढ़िए बासी रोटी खाने के फायदों के बारे में...

  1. रोज सुबह बासी रोटी खाने के हैं कई फायदे
  2. रक्तचाप से लेकर शुगर तक में आराम दें
  3. दुबले लोगों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद

एसिडिटी से छुटकारा
असमय खाना खाने और ऑफिस में घंटो तक बैठे रहने से एसिडिटी की समस्या आम है. कुछ लोग एसिडिटी से राहत पाने के लिए दवाई का सेवन करते हैं, लेकिन यह लंबे समय तक फायदेमंद नहीं है. गेहूं की रोटी में पाया जाने वाला फाइबर आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और पेट की समस्याएं नहीं होती. रोज सुबह दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करने से आपको एसिडिटी की परेशानी से छुटकारा मिलेगा.

रक्तचाप की समस्या
अगर आप बासी रोटी का सेवन करेंगे तो आपको हाई ब्लड प्रेशर से राहत मिल सकती है. जी हां, बासी रोटी खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम मिलता है. यदि आपको भी रक्तचाप की समस्या है तो रोजाना सुबह ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाए. इसके अलावा गर्मी के दिनों में इसका सेवन करने से शरीर का तापमान भी संतुलन रहता है.

fallback

 

डायबिटीज
डायबिटीज आपके शरीर में कई प्रकार की समस्याओं की जड़ होती है. इसलिए यदि आपको या आपके घर में कोई मधुमेह से ग्रस्त है तो उन्हें फीके दूध के साथ इसका बासी रोटी का सेवन करना चाहिए. इससे शरीर में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है और आपको फायदा होता है.

fallback

शरीर को दें स्फूर्ति
यदि आप अपने आहार में संपूर्ण पोषक तत्वों का सेवन नहीं कर पाते तो आपके शरीर में कमजोरी आती है. ऐसे में अगर आप स्फूर्ति और ताजगी बनाएं रखना चाहते हैं तो बासी रोटी को अपने नाश्ते में शामिल करें. हर रोज कम से कम एक बासी रोटी खाने से आपके शरीर को ताकत मिलती है और आप पूरे दिन स्फूर्ति महसूस करते हैं.

 

वजन बढ़ाएं 
कुछ लोग काफी दुबले होते हैं. ऐसे लोग कई बार हीनभावना से ग्रस्त हो जाते हैं और शरीर पर चर्बी बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाई और अन्य चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं. लेकिन यदि आप दुबलेपान से निजात पाने के लिए बासी रोटी खाएं तो यह आपके लिए बहुत कारगर होगी. इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मिलता है और दुबलेपन से राहत मिलती है.

 

Trending news