नींबू पानी पीने के ये 5 फयदे, शायद नहीं जानते होंगे आप
Advertisement

नींबू पानी पीने के ये 5 फयदे, शायद नहीं जानते होंगे आप

नींबू एक ऐसा एंटीबॉयोटिक है जो शरीर के विषाक्त पदार्थ को दूर करके, इसे साफ करने में मदद करता हैं.

जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है नींबू पानी.

आप सुबह की शुरुआत नींबू पानी के साथ करें तो इसका फायदा बहुत होगा. रोज सुबह नींबू पानी पीने से न सिर्फ आपका मोटापा कम होगा बल्कि आप कई तरह की बीमारियों से भी दूर रहेंगे, क्योंकि शरीर पर जो नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं, उनको दूर करने के लिए नींबू पानी पीना चाहिए. यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हैं और आपका रूप भी निखारता है, आइये जानते है नींबू पानी के फायदे... 

  1. दिन में 2 बार नींबू पानी मोटापा कम करने में करें मदद
  2. नींबू पानी के फ्लेवनॉयड्स एसिडिटी में दिलाएं राहत
  3. शुगर लेवल को कंट्रोल कर बॉडी को करें रिहाइड्रेट

मोटापा घटाए
अगर आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे आसान तरीका है आपको रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर दिन में कम से कम 2 बार पीएं, और हर एक घंटे में एक गिलास पानी का सेवन करें. यह आपको भूख का एहसास न कराते हुए कम खाने में आपकी मदद करता है. क्योंकि पानी आपकी बॉडी को बैलेंस रखने के साथ ही आपकी पाचन क्रिया को भी संतुलित रखता है.

यह भी पढ़ें - छोटी इलायची के 10 हैरान कर देने वाले फायदे, लेकिन...

डायबिटीज करें दूर
हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है नींबू पानी. खासतौर से उनके लिए जो डायबिटिक हैं. क्योंकि यह शुगर लेवल कंट्रोल कर शरीर को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करता हैं.

सांसों को बनाएं फ्रेश 
आपके रोज ब्रश करने के बावजूद भी कुछ समय के बाद मुंह से बदबू आने लगती है. ऐसे में खाली पेट नींबू पानी का सेवन करने से आप को इस समस्या से छुटकारा मिलेगा. क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी सांसों को फ्रैश रखते हैं और मुंह में मौजूद बैक्टिरिया को खत्म करता है.

यह भी पढ़ें - रोज खाते हैं दही तो मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे, शायद नहीं जानते होंगे आप

पेट को रखें स्वस्थ
रोज सुबह नींबू पानी पीने से आपकी हाजमा शक्ति बढ़ती है. यह पेट की बीमारियों के लिए भी लाभदायक हैं, क्योंकि इसमें फ्लेवनॉयड्स होते हैं. जो पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं साथ ही ये एसिडिटी में भी राहत दिलाता है. इसी कारण जब भी पेट खराब होता है तो नींबू पानी पिलाया जाता है.

किडनी स्टोन 
नींबू पानी का स्वास्थ्य पर पड़ने वाला सबसे महत्वपूर्ण फायदा है कि यह किडनी स्टोन से राहत पहुंचाता हैं क्योंकि स्टोन यूरीन को ब्लॉक कर देते हैं जिससे बहुत दर्द होता हैं ऐसे में नींबू पानी पीने से बॉडी को रिहाइड्रेट होने में मदद मिलती है और किडनी से स्टोन बिना किसी परेशानी के निकल जाता है.

Trending news