फैट कम करने के लिए नेचुरल तरीके से अपने टेस्टेस्टोरॉन को बनाएं ऐसे मजबूत
Advertisement

फैट कम करने के लिए नेचुरल तरीके से अपने टेस्टेस्टोरॉन को बनाएं ऐसे मजबूत

यदि आप सोचते हैं कि टेस्टास्टरोन (वृषणि) की जरूरत केवल पुरुषों को होती हैं तो आप गलत हैं। टेस्टास्टरोन पुरुष सेक्स का प्रमुख हार्मोन है। हालांकि, यह महिलाओं में भी पाया जाता है। टेस्टास्टरोन स्वस्थ मेटाबलिक क्रियाओं के लिए भी महत्वपूर्ण है। मानव-शरीर में फैट बर्न करने में यह काफी अहम है। हालांकि, महिलाओं में टेस्टास्टरोन की मात्रा पुरुषों से कम पायी जाती है। आप प्राकृतिक तरीके से अपने टेस्टास्टरोन को मजबूत बना सकते हैं और शक्तिशाली टेस्टास्टरोन आपके शरीर से ज्यादा फैट बर्न करेगा। वेबसाइट वेटट्रेनिंग में प्रकाशित एक रिपोर्ट में टेस्टास्टरोन की मात्रा बढ़ाने के बारे में बताया गया है।

फैट कम करने के लिए नेचुरल तरीके से अपने टेस्टेस्टोरॉन को बनाएं ऐसे मजबूत

नई दिल्ली : यदि आप सोचते हैं कि टेस्टेस्टोरॉन (वृषणि) की जरूरत केवल पुरुषों को होती हैं तो आप गलत हैं। टेस्टेस्टोरॉन पुरुष सेक्स का प्रमुख हार्मोन है। हालांकि, यह महिलाओं में भी पाया जाता है। टेस्टेस्टोरॉन स्वस्थ मेटाबलिक क्रियाओं के लिए भी महत्वपूर्ण है। मानव-शरीर में फैट बर्न करने में यह काफी अहम है। हालांकि, महिलाओं में टेस्टेस्टोरॉन की मात्रा पुरुषों से कम पायी जाती है। आप प्राकृतिक तरीके से अपने टेस्टेस्टोरॉन को मजबूत बना सकते हैं और शक्तिशाली टेस्टेस्टोरॉन आपके शरीर से ज्यादा फैट बर्न करेगा। वेबसाइट वेटट्रेनिंग में प्रकाशित एक रिपोर्ट में टेस्टेस्टोरॉन की मात्रा बढ़ाने के बारे में बताया गया है।

1- शर्करा और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें
जब आप शर्करायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो आपका इंसुलिन और रक्तचाप तेजी से बढ़ जाता है जो आपके टेस्टेस्टोरॉन के स्तर को कम करता है। आप टेस्टेस्टोरॉन का स्तर बढ़ाने के लिए प्रोटीन युक्त तत्वों जैसे मछली, अंडे, नट्स, बीन्स और मीट का सेवन करें। फल और सब्जियां भी टेस्टेस्टोरॉन का स्तर बढ़ाती हैं।

2-भोजन में लें स्वास्थ्यवर्धक फैट
फैट हमेशा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होता। आप भोजन में स्वास्थ्यवर्धक फैट्स सन, जैतून और मूंगफली का तेल और मछली का इस्तेमाल करें। इनसे मिलने वाला फैट टेस्टेस्टोरॉन की मात्रा बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

3-अल्कोहल की मात्रा करें कम
अल्कोहल का सेवन करने से आप आनंद का तो अनुभव करते हैं लेकिन इसमें आपके प्राकृतिक हार्मोनल प्रक्रिया को प्रभावित करने की क्षमता होती है। इसलिए यदि आप फैट जलाना और मैस्क्यूलर बॉडी पाना चाहते हैं तो अल्कोहल की मात्रा कम करें।

 

4-नींद पूरी करने में कंजूसी न करें
मैस्क्यूलर बॉडी पाने और फैट बर्न करने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है। आप जब सोते हैं तो शरीर के अंदर कई जरूरी जैविक क्रियाएं होती हैं। इन जैविक क्रियाओं से आपके शरीर का हर अंग अपनी खुराक पाता है जबकि अपर्याप्त नींद टेस्टेस्टोरॉन के निर्माण में रोक लगाती है।  

5- जरूरी विटामिन और खनिज तत्व लें

जिंक, मैग्नेशियम और विटामिन डी से युक्त खाद्य पदार्थ लें। ये तत्व टेस्टेस्टोरॉन के निर्माण को बढ़ाते हैं। विटामिन बी6 टेस्टेस्टोरॉन के निर्माण और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लाभदायक मानी जाती है।

भारी वजन उठाएं
कम समय का लेकिन प्रभावी वर्क आउट करने से टेस्टेस्टोरॉन के निर्माण और मांसपेशियां के गठन में मदद मिलती है। अपने वजन के हिसाब प्रभावी वर्क आउट करें।

Trending news