Uric Acid को बिना दवा खाए ऐसे करें कंट्रोल! बस डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स
Advertisement

Uric Acid को बिना दवा खाए ऐसे करें कंट्रोल! बस डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

Foods To Eat In Uric Acid: आजकल की खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग यूरिक एसिड की समस्या से काफी परेशान हैं. ऐसे में आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए दवा के अलावा कुछ फूड्स का का सेवन कर सकते हैं.

 

Uric Acid को बिना दवा खाए ऐसे करें कंट्रोल! बस डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

Foods To Eat In Uric Acid: बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट ने लोगों को बीमारियों से घेर लिया है. डायबिटीज, हाई बीपी के साथ ही यूरिक एसिड की समस्या भी काफी गंभीर है. शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने पर जोड़ों में दर्द शुरु हो जाता है. हालांकि आप अपनी डाइट में बदलाव करके यूरिक एसिड को बढ़ने से रोक सकते हैं. तो आइए जानते हैं, यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करें... 

1. केला 
बच्चों से बड़ों तक सभी केला खाना पसंद करते हैं. इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. अगर आप नियमित रूप से अपनी डाइट में केला शामिल करते हैं, तो यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं.

2. बेरीज का सेवन करें
जामुन में एंथोसायनिन नामक यौगिक होता है, जो सूजन और जकड़न को कम करने में मदद करता है. अगर आप यूरिक एसिड के कारण जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आप चेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी खा सकते हैं. ये शरीर में विशेष रूप से सूजन को कम करने में मददगार है.

3. ग्रीन टी का सेवन करें
ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. कई लोग ग्रीन टी का सेवन फैट्स कम करने के लिए करते हैं. यह यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में भी सहायक है.

4. फ्रेंच बीन्स
फ्रेंच बीन्स का रस यूरिक एसिड के मरीजों के लिए काफी प्रभावी माना जाता है. यह यूरिक एसिड के लक्षणों जैसे सूजन और दर्द को कम करने में बेहद मददगार है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news