खीरा कैंसर से बचाता है, जानें इसके और भी कई फायदे
Advertisement

खीरा कैंसर से बचाता है, जानें इसके और भी कई फायदे

खीरे में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता देता है और कैंसर से बचाव भी करता है. खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है.

खीरा हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :  गर्मी का मौसम आ गया है, ऐसे में शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है. पानी की कमी को पूरा करने के लिए हम कुछ-कुछ देर में पानी पीते रहते हैं, लेकिन इस मौसम में कुछ ऐसे फल और सब्जी भी होते हैं, जिसमें पानी की भरपूर मात्रा होती हैं. हमें इसे जरूर खाना चाहिए. इनमें से खीरा भी एक है, जिसे लोग पूरे साल खाते हैं. खीरा हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें पानी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है और इससे हमारे शरीर में शीतलता बनी रहती है. खीरे में विटामिन्स की भरमार होती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. खीरे का उपयोग सिर्फ खाने के ही नहीं, सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी होता है.

  1. अगर हम खीरा खाते हैं, तो यह हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है
  2. हमारे शरीर की पाचन क्रिया को सही बनाने में सहायक है
  3. यह कैंसर कोशिकाओं में ट्यूमर के विकास को रोकता है

डिहाईड्रेशन से बचाता है
खीरा को सलाद के रूप में खा सकते हैं या आप चाहे तो उसे काटकर उस पर नमक छिड़ककर भी खा सकते हैं. खीरा को ब्रेड में डालकर उसका सैंडविच बनाकर भी खा सकते हैं. कई लोग फल खाने से ज्यादा जूस पीना पसंद करते हैं. अगर आपको भी फल खाना पसंद नहीं है, तो आप इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं. जूस पीने से भी आपको इसके पोषक गुणों का फायदा मिल जाएगा. हम आपको बता रहे हैं कि खीरा आपके शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद है. खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है.

कैंसर से बचाव करता है
खीरे में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता देता है और कैंसर से बचाव भी करता है. यह कैंसर कोशिकाओं में ट्यूमर के विकास को रोकता है, इसलिए इसे कैंसर विरोधी फल कहा जाता है. खीरे को खाकर कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- शुरू होने वाली है गर्मी, बना लें डाइट चार्ट

पाचन तंत्र को सही रखता है

खीरे में पाया जाने वाला पानी और फाइबर हमारे शरीर की पाचन क्रिया को सही बनाता है. अगर आप गैस, कब्ज या पेट में जलन से परेशान रहते हैं, तो एक ग्लास खीरे के जूस से आपको राहत मिल सकती है. 

मुंह से आने वाली बदबू को दूर करता है
अगर खीरे को दांत से काटकर कुछ देर तक मुंह में रखते हैं, तो आपकी सांसे फ्रेश हो जाती है और अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो वह भी दूर हो जाती है. खीरे को चबाकर खाने से मुंह से आने वाली बदबू पूरी तरह से खत्म हो जाती है, क्योंकि यह बदबू फैलाने वाले बैक्ट्रिया को ही खत्म कर देता है. 

चेहरा पर लगाने से रंगत निखर जाती है
खीरे का उपयोग सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी होता है. अगर धूप के कारण चेहरा पर कालापन आ गया है, तो खीरे का पैक लगाकर इसे दूर किया जा सकता है. इससे त्वचा की रंगत निखर जाती है और चेहरा खिला-खिला रहता है. यह हमारी त्वचा के लिए टोनिंग का काम करता है. 

Trending news