अब छात्रों का तनाव दूर करेगा ‘पिल्ला कक्ष’
Advertisement
trendingNow1256344

अब छात्रों का तनाव दूर करेगा ‘पिल्ला कक्ष’

ब्रिटेन के एक विश्वविद्यालय ने परीक्षाओं और पढाई के तनाव से निपटने में छात्रों की मदद करने के लिए एक अनोखा तरीका खोजा है। दरअसल विश्वविद्यालय में एक ‘पिल्ला कक्ष’ बनाया जा रहा है जहां जाकर छात्र पिल्लों के साथ समय बिताकर अपना तनाव कम कर सकते हैं।

अब छात्रों का तनाव दूर करेगा ‘पिल्ला कक्ष’

लंदन : ब्रिटेन के एक विश्वविद्यालय ने परीक्षाओं और पढाई के तनाव से निपटने में छात्रों की मदद करने के लिए एक अनोखा तरीका खोजा है। दरअसल विश्वविद्यालय में एक ‘पिल्ला कक्ष’ बनाया जा रहा है जहां जाकर छात्र पिल्लों के साथ समय बिताकर अपना तनाव कम कर सकते हैं।

परीक्षाओं का दौर शुरू होते ही छात्रों के लिए घंटों पुस्तकालयों में बैठने और कम्प्यूटर पर काम करने का दौर भी शुरू हो जाएगा। यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल लंकाशायर ने ऐसे समय में छात्रों को तनावमुक्त करने के लिए एक नया तरीका खोजा है।

बीबीसी ने बताया कि विश्वविद्यालय का छात्रसंघ चैरिटी संगठन गाइड डॉग्स के साथ मिलकर इस सप्ताह की शुरुआत से पहला ‘पिल्ला कक्ष’ स्थापित कर रहा है जहां जाकर छात्र पिल्लों के साथ खेलकर और उन्हें प्यार करके अपना तनाव कम कर सकते हैं।

यह कदम जापान में छपे एक अनुसंधान के बाद उठाया गया है जिसमें कहा गया था कि पिल्लों या बिल्ली के बच्चों जैसे प्यारे जानवरों की तस्वीरें एकाग्रता के स्तर में सुधार कर सकती है। इस कक्ष को स्थापित करने का लक्ष्य चैरिटी के लिए धन एकत्र करना भी है। कक्ष में आने के लिए छात्रों से 1.50 पाउंड दान स्वरूप देने को कहा जाएगा।

आयोजकों ने अपने फेसबुक पेज पर कहा है कि वे छात्रों को यह भरोसा दिलाना चाहते हैं कि पिल्लों का कल्याण और छात्रों की सुरक्षा ‘उनकी परियोजना की शीर्ष प्राथमिकताएं हैं।’ छात्र संघ ने कहा कि इससे पिल्लों को भी लोगों के बीच रहने के आदी होने का मौका मिलेगा जो एक सफल मार्गदर्शक कुत्ता बनने की दिशा में उनके विकास और प्रशिक्षण के लिए बहुत अच्छा होगा।

Trending news