Diet Pills: वजन घटाने के लिए भूलकर भी न लें सप्लीमेंट्स, शरीर को इस तरह पहुंचाती है नुकसान
Advertisement
trendingNow11871422

Diet Pills: वजन घटाने के लिए भूलकर भी न लें सप्लीमेंट्स, शरीर को इस तरह पहुंचाती है नुकसान

Pills side effects: खराब आहार और जीवनशैली के कारण, कई लोगों को मोटापे की समस्या हो जाती है. इसके बाद, वे वजन कम करने के लिए विभिन्न तरीकों की खोज करने लगते हैं.

Diet Pills: वजन घटाने के लिए भूलकर भी न लें सप्लीमेंट्स, शरीर को इस तरह पहुंचाती है नुकसान

Side effects of diet pills: खराब आहार और जीवनशैली के कारण, कई लोगों को मोटापे की समस्या हो जाती है. इसके बाद, वे वजन कम करने के लिए विभिन्न तरीकों की खोज करने लगते हैं. कुछ लोग को वजन घटाने के लिए डाइट पिल्स या सप्लीमेंट्स का उपयोग करने लगते हैं. इसका यूज शरीर से एक्स्ट्रा वजन तुरंत और आसान तरीके से कम करने के लिए जाना जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि डाइट पिल्स या सप्लीमेंट्स लेने से शरीर में किस तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं?

एक्सपर्ट बताते हैं कि सप्लीमेंट्स का सीधा असर दिल पर पड़ता है. कई सारे सप्लीमेंट्स में उत्तेजक पदार्थ होते हैं, जो बीपी और दिल की गति को तेजी से बढ़ा देते हैं. इस स्थिति में दिल पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है, जिससे हार्ट अटैक का चांस बढ़ जाता है. इसके अलावा,  सप्लीमेंट्स मेटाबॉलिज्म के कामों में बाधा डाल सकती है. कुछ सप्लीमेंट्स तो हार्मोनल बैलेंस को बिगाड़ देते है, जिसके चलते अनियमित मासिक चक्र और प्रजनन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं.

डाइट पिल्स खाने के अन्य नुकसान

मेंटल हेल्थ
डाइट पिल्स मेंटल हेल्थ पर गलत प्रभाव डाल सकती है. कई सप्लीमेंट्स में उत्तेजक पदार्थ होते हैं, जो एंग्जाइटी, उत्तेजना और अनिद्रा का कारण बन सकते हैं. इन उत्पादों का लंबे समय तक आप इसके आदि हो सकते हैं.

लिवर डैमेज
कुछ डाइट पिल्स लिवर को डैमेज कर सकते हैं. कुछ सप्लीमेंट्स में ग्रीन टी एक्सट्रैक्टऔर गार्सिनिया कैंबोगिया पाए जाते हैं, जिसके ज्यादा डोज से लिवर खराब हो सकता है. पीलिया, पेट दर्द या लिवर फेलियर लिवर डैमेज के संकेत हैं, जिसमें तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news