वजन घटाने के लिए गोलियां, सप्लीमेंट्स, सर्जरी क्या सुरक्षित है?
Advertisement

वजन घटाने के लिए गोलियां, सप्लीमेंट्स, सर्जरी क्या सुरक्षित है?

आजकल हैक्टिक लाइफस्टाइल, बैड इटिंग हैबिट, स्ट्रेस, फिजिकल एक्टिविटिज की कमी और नींद की कमी की वजहों से अधिकांश लोग अपने शरीर के आदर्श वजन को बनाए रखने में काफी दिक्कतों का सामना करते हैं। 

वजन घटाने के लिए गोलियां, सप्लीमेंट्स, सर्जरी क्या सुरक्षित है?

नई दिल्ली: आजकल हैक्टिक लाइफस्टाइल, बैड इटिंग हैबिट, स्ट्रेस, फिजिकल एक्टिविटिज की कमी और नींद की कमी की वजहों से अधिकांश लोग अपने शरीर के आदर्श वजन को बनाए रखने में काफी दिक्कतों का सामना करते हैं। 

इसलिए बहुत सारे लोग अपने वजन को कम करने के लिए अपने डाइट में गोलियां और सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं। ये जल्दी में फायदे के लिए डाइट में गोलियां और सप्लीमेंट्स तथा सर्जरी की सलाह दी जाती है। पर ये सभी विधियां प्राय: अनरेगुलेडेट, अनसेफ है या कह सकते हैं उतना बेहतर नहीं है। 

याद रखें, गोलियां, सप्लीमेंट्स तथा सर्जरी सब के लिए उचित नहीं है। वास्तव में, वजन घटने के ये तरीके डॉक्टर द्वारा सिर्फ उन लोगों के लिए कहा जाता है जिन्हें वजन से संबंधी स्वास्थ्य समस्याएं हैं। सर्जरी लॉन्ग टर्म वजन कम करने के लिए है लेकिन इससे गंभीर जोखिम भी है। उसी तरह कुछ गोलियां वजन घटाने में मदद कर सकती हैं, जब फिजिकल एक्टिविटिज और हेल्दी डाइट साथ-साथ लिया जाए। लेकिन कुछ लोगों के लिए खतरनाक भी हो सकता है।

आप इन शब्दो में पसंद नहीं करते हैं- डाइट और एक्सरसाइज- लेकिन सच यह है कि कम कैलोरी का डाइट के साथ फिजिकल एक्सरसाइट को बढ़ाकर वजन करना सबसे सुरक्षित और सबसे अच्छा तरीका है।

 

 

Trending news