रोज सुबह खाएं अंकुरित चने, जानिए इसके फायदे
Advertisement
trendingNow1382082

रोज सुबह खाएं अंकुरित चने, जानिए इसके फायदे

अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया है और आप बहुत जल्दी बीमार हो जाते हैं, तो अंकुरित या भीगा चना खाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा.

अंकुरित चना हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया है और आप बहुत जल्दी बीमार हो जाते हैं, तो अंकुरित या भीगा चना खाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा. इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ेगी और सर्दी-जुकाम, वायरल फीवर आदि बीमारियों से बचाव होगा. भीगे चने में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मिनरल और विटामिन्स बहुत ज्यादा होते हैं, जो हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और कई बड़ी बीमारियों से बचाता है. यह ज्यादा महंगा भी नहीं होता है और मार्केट में किसी भी किराना दुकान में मिल जाता है. भीगे चने को खाने से हमें कितना फायदा होता है, इसके बारे में हम आपको बता रहे है.    

  1. चने में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट बहुत ज्यादा होता है
  2. भीगे चने में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है
  3. फाइबर की वजह से हमारा पाचन तंत्र सही रहता है

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ेगा 
अगर भीगे चने को रोज सुबह खाली पेट खाएंगे, तो शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी, क्योंकि इसमें आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो हीमोग्लोबीन लेवल को बढ़ाता है. इसे हर रोज खाने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है.  

कब्ज से राहत
भीगे चने में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे हमारे पेट को अच्छी तरह से साफ करने में मदद मिलती है. फाइबर की वजह से हमारा पाचन तंत्र भी सही रहता है.

ये भी पढ़ें-  अंगूर खाने के ये 7 फायदे पढ़कर हैरान हो जाएंगे आप

स्किन प्रॉब्लम से राहत
अगर आप भीगे हुए चने को बिना नमक डाले खाते हैं, तो इससे स्किन प्रॉब्लम से राहत मिलेगी. स्किन में अगर खुजली हो रही है, तो वह भी दूर हो जाएगी और आपका स्किन ग्लो करने लगेगा.  

एनर्जी का सोर्स
अंकुरित चने को खाने से ताकत मिलती है, क्योंकि इसे एनर्जी का बहुत बड़ा सोर्स है और इसे हर रोज खाने से शरीर स्ट्रॉन्ग बनता है और कमजोरी दूर होती है. गुड़ के साथ खाने से यूरिन प्रॉब्लम से भी राहत मिलती है.

Trending news