दिल और दिमाग के लिए बेहद जरूरी हैं हेल्दी फैट से भरपूर ये 5 फूड, जरूर करें इन्हें डाइट में शामिल
Advertisement
trendingNow11748355

दिल और दिमाग के लिए बेहद जरूरी हैं हेल्दी फैट से भरपूर ये 5 फूड, जरूर करें इन्हें डाइट में शामिल

Healthy fat rich foods: दिल और दिमाग आपस में जुड़े हुए हैं और उनकी भलाई हमारे समग्र शारीरिक और मानसिक कल्याण में योगदान करती है, जिससे हम एक्टिव व पूरा जीवन जीने में सक्षम होते हैं.

दिल और दिमाग के लिए बेहद जरूरी हैं हेल्दी फैट से भरपूर ये 5 फूड, जरूर करें इन्हें डाइट में शामिल

Healthy fat rich foods: दिल और दिमाग की सेहत हमारे पूरे कल्याण और लंबे जीवन के लिए महत्वपूर्ण है. दिमाग अनुभूति, मेमोरी और भावनात्मक कल्याण के लिए जिम्मेदार है, जबकि दिल शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन युक्त खून पंप करता है. दिल और दिमाग आपस में जुड़े हुए हैं और उनकी भलाई हमारे समग्र शारीरिक और मानसिक कल्याण में योगदान करती है, जिससे हम एक्टिव व पूरा जीवन जीने में सक्षम होते हैं. आज हम आपको उन 5 हेल्दी फैट से भरपूर फूड्स के बारे में जानकारी देंगे, जो हमारे दिल और दिमाग की सेहत को तंदुरुस्त रखते हैं.

हेल्दी फैट से भरपूर 5 फूड

मछली
मछली ओमेगा-3 फैट्स एसिड का एक अच्छा सोर्स है, जो दिल के लिए बहुत उपयोगी है. इसका सेवन दिल की सेहत को सुधारता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

अवोकाडो
एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक अच्छा सोर्स है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. वे विटामिन ई, पोटेशियम और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं.

नट्स और बीज
बादाम, अखरोट, चिया के बीज और लिनसीड जैसे नट्स व बीज ओमेगा-3 फैट्स एसिड, प्रोटीन, और एंटीऑक्सीडेंट्स के एक अच्छा सोर्स है, जो दिल की सेहत के लिए उपयोगी होते हैं.

जैतून का तेल
जैतून के तेल में मोनोअनसैचराइड्स होते हैं, जो दिल के लिए अत्यंत फायदेमंद होते हैं. इसका नियमित सेवन दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है.

अंडे
अंडे अपने रिच प्रोटीन सामग्री के लिए जाने जाते हैं साथ ही वे ओमेगा -3 फैटी एसिड सहित हेल्दी फैट भी प्रदान करते हैं. तो, अंडे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news