इस गर्मी जूस की जगह साबुत फल खाएं, इन 5 तरीकों से बदल जाएगी आपकी जिंदगी!
Advertisement
trendingNow12233192

इस गर्मी जूस की जगह साबुत फल खाएं, इन 5 तरीकों से बदल जाएगी आपकी जिंदगी!

गर्मियों का मौसम आ चुका है और ऐसे में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है. कई लोग इस मौसम में ठंडा करने और प्यास बुझाने के लिए जूस पीना पसंद करते हैं.

इस गर्मी जूस की जगह साबुत फल खाएं, इन 5 तरीकों से बदल जाएगी आपकी जिंदगी!

गर्मी का मौसम आ गया है और ऐसे में ठंडी चीजों की तलब भी बढ़ जाती है. कई लोग इस मौसम में जूस पीना पसंद करते हैं, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने और गर्मी से राहत दिलाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जूस पीने के बजाय साबुत फल खाना आपकी सेहत के लिए कई मायनों में बेहतर हो सकता है? आज हम आपको 5 कारण बताएंगे कि क्यों इस गर्मी में आपको जूस की जगह साबुत फल खाने चाहिए.

1. फाइबर
फल फाइबर का एक अच्छा सोर्स होते हैं, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है. जूस में फाइबर की मात्रा कम होती है, क्योंकि जूस बनाने की प्रक्रिया में फल का गूदा निकाल दिया जाता है.

2. पोषक तत्व
फल विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपके सेहत के लिए जरूरी होते हैं, जूस में इन पोषक तत्वों की मात्रा कम हो सकती है, क्योंकि जूस बनाने की प्रक्रिया में कुछ पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

3. चीनी
कई जूस में चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो वजन बढ़ने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. साबुत फल में नेचुरली रूप से मौजूद चीनी होती है, जो आपके शरीर के लिए हानिकारक नहीं है.

4. ब्लड शुगर कंट्रोल
साबुत फल में नेचुरल रूप से चीनी होती है, जो धीमी गति से खून में ऑब्जर्व होती है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. वहीं, जूस में चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकती है.

5. वजन घटाने में मददगार
साबुत फल में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो आपको कम खाने में मदद करता है और वजन घटाने में मददगार होता है. जूस में कैलोरी अधिक हो सकती है, खासकर अगर इसमें एक्स्ट्रा चीनी मिलाई गई हो.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news