क्या आप भी चहरे की लटकती चर्बी या डबल चिन से हैं परेशान? इन टिप्स को करें फॉलो
Advertisement
trendingNow11343436

क्या आप भी चहरे की लटकती चर्बी या डबल चिन से हैं परेशान? इन टिप्स को करें फॉलो

Double Chin Reducing Tips: लटकती चर्बी या डबल चिन चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देता है. डबल चिन होने के कई कारण हो सकते हैं. इससे आपका चेहरा मोटा दिखने लगता है. लेकिन यह बहुत ज्यादा परेशानी की बात नहीं है क्योंकि कुछ आसान नुस्खों से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

क्या आप भी चहरे की लटकती चर्बी या डबल चिन से हैं परेशान? इन टिप्स को करें फॉलो

Double Chin Reducing Tips: फैट शरीर के किसी भी हिस्से पर जमा हो सकता है. मोटापा कोई बीमारी नहीं बल्कि एक आम समस्या है. ज्यादातर महिलाएं इसलिए मोटापे का शिकार होती हैं वह अपने शरीर की अनदेखी करने लगती हैं. खराब खान-पान और नींद की स्वच्छता के साथ खराब जीवनशैली और तनाव की वजह से शरीर सुस्त हो जाता है. जिसके कारण शरीर में अनहेल्‍दी फैट जमा होने लगता है. बच्चों पर तो गोल-मटोल गाल बड़े खूबसूरत लगते हैं, लेकिन युवावस्था में किसी को भी मोटे-मोटे गाल पसंद नहीं आते. चेहरे या जबड़े के आस पास अधिक चर्बी जमा होने से चेहरा भारी और भद्दा दिखता है. जो अपनी खूबसूरती को लेकर काफी सजग रहते हैं उनके लिए यह एक गंभीर समस्या है, जिसे डबल चिन (ठुड्डी निकलना) कहते हैं. लेकिन आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं जिससे आप डबल चिन को आसानी घटा सकते हैं. 

वॉकिंग जरूरी
टहलना आपके लिए बहुत जरूरी है. पैदल चलने से शरीर को कई फायदे होते हैं. नाश्ते, लंच और डिनर के बाद 10 मिनट हल्‍की वॉक करें ताकी खाना अच्‍छी तरह से डाइजेस्ट हो जाए. खाना अच्छी तरह डाइजेस्ट होने के बाद शरीर में अनहेल्दी फैट जमा नहीं होता.  

एक्‍सरसाइज करें
हर रोज सुबह या शाम में एक्‍सरसाइज जरूर करें. हफ्ते में 5 दिन कम से कम आधे घंटे की एक्‍सरसाइज करना चाहिए. इससे शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है. एक्‍सरसाइज करने से शरीर फिट और एक्टिव रहता है. 

चेहरे के लिए एक्‍सरसाइज
अगर डबल चिन से छुटकारा पाना है तो सबसे अच्छा तरीका है चेहरे की मसल्‍स की एक्‍सरसाइज करना. यह आपके चेहरे, गर्दन और जॉलाइन को स्ट्रेच और टोन करने में मदद करती है. इसके लिए सीधे खड़े होकर अपनी ठुड्डी को ऊपर उठाकर छत की ओर देखें. फिर मुंह को बड़े आकार में खोले और बंद करें. कुछ देर बाद अपनी पुरानी पोजीशन में लौट आएं. इसे आपको 20 मिनट के 3 सेट्स रोजाना करना होगा. 

दूसरी एक्‍सरसाइज
डबल चिन के लिए दूसरी एक्‍सरसाइज करने के लिए पीठ को स्ट्रेच करके सीधी खड़ी हो जाएं या बैठ जाएं. उसके बाद ऊपर की ओर देखें और फिर सामने देखें. कुछ सेकेंड के बाद अपनी पुरानी पोजीशन में लौट आएं. इसे भी 20 मिनट के 3 सेट्स जरूर करें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news