चुकंदर, कच्चा लहसुन और प्याज के सेवन से आती है अच्छी नींद
Advertisement

चुकंदर, कच्चा लहसुन और प्याज के सेवन से आती है अच्छी नींद

अमेरिका में किये गये एक अध्ययन में पता चला है कि चुकंदर, कच्चे लहसुन और प्याज जैस खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाये जाने वाले प्रीबायोटिक्स नींद में सुधार कर सकते हैं और तनाव की वजह से शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। यह इस तरह का पहला अध्ययन है।

चुकंदर, कच्चा लहसुन और प्याज के सेवन से आती है अच्छी नींद

वाशिंगटन : अमेरिका में किये गये एक अध्ययन में पता चला है कि चुकंदर, कच्चे लहसुन और प्याज जैसे खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाये जाने वाले प्रीबायोटिक्स नींद में सुधार कर सकते हैं और तनाव की वजह से शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। यह इस तरह का पहला अध्ययन है।

अमेरिका में कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय में पीएचडी शोधकर्ता रॉबर्ट थॉम्पसन ने कहा, ‘अध्ययन में हमने पाया कि प्रीबायोटिक्स नींद में सुधार कर सकते हैं और तनाव को भी कम कर सकते हैं।’ 

प्रीबायोटिक्स, चुकंदर, कच्चे लहसुन और प्याज जैस खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाये जाने वाले पदार्थ (डाइएटरी फाइबर) हैं। प्रीबायोटिक्स पेट की समस्या में भी सुधार करते हैं लेकिन मेटाबोलिक बाईप्रोडक्ट्स के लिए जिम्मेदार होते हैं। शोधकर्ताओं ने चूहों पर यह अध्ययन किया है। अध्ययन को फ्रंटियर इन बिहैव्यरल न्यूरोसांइस पत्रिका में प्रकाशित किया गया था।

Trending news