Tips For Good Sleep: देर रात तक नहीं आती है नींद तो करें ये 5 उपाय, मिनटों में सो जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11859676

Tips For Good Sleep: देर रात तक नहीं आती है नींद तो करें ये 5 उपाय, मिनटों में सो जाएंगे आप

Quick sleep: अच्छी नींद स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इंसान अच्छी नींद के लिए जरूरी पांच उपायों की अनदेखी करता है. नतीजतन, चाहते हुए भी वो अच्छे से सो नहीं पाता है.

Tips For Good Sleep: देर रात तक नहीं आती है नींद तो करें ये 5 उपाय, मिनटों में सो जाएंगे आप

How to get quick sleep: अच्छी नींद स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इंसान अच्छी नींद के लिए जरूरी पांच उपायों की अनदेखी करता है. नतीजतन, चाहते हुए भी वो अच्छे से सो नहीं पाता है. अमेरिका के बर्कले स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के न्यूरोसाइंस विभाग के प्रोफेसर मैथ्यू वॉल्कर ने उन पांच उपायों के बारे में बताया है, जिनका पालन कर व्यक्ति अच्छी नींद लेकर खुद को स्वस्थ रख सकता है. आइए जानें वो 5 उपाय क्या हैं?

नियम: अच्छी नींद के लिए नियमित समय पर सोना और नियमित समय पर जागना जरूरी है. ऐसा नहीं करने से नींद की नियमितता टूटती है. इसका बुरा असर इंसान की सेहत पर पड़ता है.

रोशनी: सोने से एक घंटे पहले कमरे की लाइट बंद करें या रोशनी कम कर दें. इससे दिमाग में मेलाटोनिन का स्राव होता है, जो अच्छी नींद का प्रमुख फैक्टर है. सोने से पहले गैजेट्स का इस्तेमाल न करें.

संतुलित तापमान: जिस कमरे में सोना है उसका तापमान संतुलित होना चाहिए. कमरा बहुत अधिक गर्म या ठंडा न हो. कमरे का तापमान जितना होता है, दिमाग उस तापमान को 1-2 डिग्री सेल्सियस कम कर लेता है. ठंडे कमरे में सोने से व्यक्ति को नींद अच्छी आती है.

शराब के सेवन से बचना जरूरी: शराब पीकर सोने वालों की नींद बार-बार टूटती है और सपने भी नहीं आते हैं. इस तरह रात को खाने के बाद चाय या कॉफी पीने से नींद खत्म होती है. सुबह उठने पर व्यक्ति तरोताजा महसूस नहीं करता है. फ्रेश महसूस करने के लिए सुबह उठते ही फिर चाय और कॉफी पीने से व्यक्ति कैफीन का लती होगा.

उठते ही बेड से दूरी बनाएं: सुबह उठने के बाद बेड पर न बैठें, इससे नींद दोबारा हावी हो सकती है. दोबारा सोने से बचने के लिए तुरंत दूसरे कमरे में चले जाएं, कुछ पढ़े. अगर किताब नहीं पढ़ना तो दूसरे कमरे में मेडिटेशन करें. बेड से उठने के तुरंत बाद मोबाइल स्क्रीन का सामना न हो, इसे जीवन का हिस्सा बना लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news