हार्ट अटैक पड़ने के कितने समय बाद बनाना चाहिए शारीरिक संबध? हेल्थ एक्सपर्ट से जानें इसका जवाब
Advertisement
trendingNow11559118

हार्ट अटैक पड़ने के कितने समय बाद बनाना चाहिए शारीरिक संबध? हेल्थ एक्सपर्ट से जानें इसका जवाब

Heart Attack: जो कोई भी दिल का दौरा पड़ने से बच जाता है, तो उसे अपने दैनिक गतिविधियों के बारे में सावधान रहना चाहिए. इसमें यौन गतिविधियां शामिल हैं.

हार्ट अटैक पड़ने के कितने समय बाद बनाना चाहिए शारीरिक संबध? हेल्थ एक्सपर्ट से जानें इसका जवाब

Heart Attack: दिल का दौरा आपके शरीर पर गंभीर असर डाल सकता है. यह तब होता है जब दिल की मसल्स के एक हिस्से को पर्याप्त खून नहीं मिल पाता है और दिल की मसल्स को बहुत नुकसान होता है. जो कोई भी दिल का दौरा पड़ने से बच जाता है, तो उसे अपने दैनिक गतिविधियों के बारे में सावधान रहना चाहिए. इसमें यौन गतिविधियां शामिल हैं. इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपके हार्ट अटैक से दिल को अचानक भारी चोट लगी है. यही कारण है कि इसे और अधिक तनाव देना उचित नहीं हो सकता है. आपका डॉक्टर आपको व्यायाम और डाइट पर संयम बरतने की सलाह दे सकता है, लेकिन इस लेख में हम यह जानेंगे कि दिल का दौरा पड़ने के बाद यौन गतिविधियों को फिर से कब शुरू किया जा सकता है.

सेक्स और दिल पर इसके प्रभाव के बारे में बात करते हुए अहमदाबाद स्थित मारेंगो सीआईएमएस अस्पताल के सीटीवीएस सर्जन डॉ. धवल नाइक बताते हैं कि यौन गतिविधि हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है, जिससे दिल पर काम का बोझ बढ़ता है. हालांकि, डॉक्टर शेयर करते हैं कि शारीरिक गतिविधि में यह वृद्धि आमतौर पर अधिकांश स्वस्थ व्यक्तियों के लिए सुरक्षित मानी जाती है. लेकिन, दिल के मरीजों के लिए यौन क्रिया की सुरक्षा व्यक्ति की विशिष्ट हृदय स्थिति और पूरी सेहत के आधार पर भिन्न होती है. डॉक्टर के अनुसार, यौन गतिविधि कुछ मरीजों के लिए खतरा पैदा कर सकती है, जबकि अन्य के लिए यह सुरक्षित हो सकती है.

ध्यान रखने योग्य बातें
जो हल्के दिल के दौरे से बचे हैं, उन लोगों को नीचे बताई गई कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

ज्यादा खाना खाने के बाद प्रतीक्षा करें: दिल का दौरा पड़ने से बचे लोगों को भारी भोजन करने के बाद सेक्स करने के लिए एक से तीन घंटे तक इंतजार करना चाहिए. पाचन के लिए कुछ समय देने से शरीर भोजन को प्रभावी ढंग से संसाधित करने में सक्षम होगा. नतीजतन, यह यौन गतिविधि के दौरान दिल पर तनाव कम कर देगा.

हल्की शारीरिक गतिविधियों में संलग्न रहें: दिल का दौरा पड़ने के तुरंत बाद यौन गतिविधियों को फिर से शुरू करने की सलाह नहीं की जाती है. हालांकि, सेक्स करने से पहले मरीजों को हल्की शारीरिक गतिविधियों जैसे तेज चलना और सीढ़ियां चढ़ना डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए. अगर वे सीने में दर्द, थकान और सांस की तकलीफ का अनुभव किए बिना ऐसा कर सकते हैं, तो वे यौन गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं. यदि यौन गतिविधि के दौरान आपको असुविधा का अनुभव होता है, तो ब्रेक लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news