Chest Pain: सीने के दर्द को कभी हल्के में न लें, इन उपायों के जरिए तुरंत पाएं राहत
Advertisement
trendingNow11919118

Chest Pain: सीने के दर्द को कभी हल्के में न लें, इन उपायों के जरिए तुरंत पाएं राहत

Seene ka dard kaise thik karen: हम में से काफी लोगों ने अपनी जिंदगी में कभी न कभी सीने में दर्द का अहसास जरूर किया होगा. कई बार ये खतरनाक साबित हो सकता है, इसलिए प्रॉब्लम को पहचान कर जरूर उपाय करने चाहिए. 

Chest Pain: सीने के दर्द को कभी हल्के में न लें, इन उपायों के जरिए तुरंत पाएं राहत

How To Get Rid Of Chest Pain: चेस्ट पेन या सीने में दर्द एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जिसे कई कारणों से उत्पन्न हो सकता है, और इसके कई तरीके से इलाज किया जा सकता है. अगर आपको चेस्ट पेन का सामना करना पड़ता है, तो इसकी जड़ में जाना जरूरी वरना ऐसा न हो कि बाद में गंभीर स्थिति पैदा हो जाए जाए. आमतौर पर सीने में दर्द को दिल की बीमारियों का शुरुआती लक्षण समझा जाता है, कई बार से पेट की गड़बड़ी वजह से भी हो सकता है. अगर आपको भी अचानक ये परेशानी पैदा होने लगे तो कई तरह के जरूर कदम उठाए जा सकते हैं.

चेस्ट पेन क्या है?
चेस्ट पेन एक सामान्य शब्द है जिसका मतलब होता है कि छाती में या फिर सीने में दर्द होने का अहसास होता है. यह दर्द कभी-कभी मामूली हो सकता है, लेकिन कई बार यह गंभीर भी होता है और आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है. आइए जानते हैं कि ऐसी स्थिति में क्या करें.

1. ठंडा पानी पीएं
अक्सर चेस्ट पेन की वजह अस्थमा या एसिडिटी होती है, और ठंडा पानी पीना दर्द को कम कर सकता है. ये एक असरदार घरेलू नुस्खा है जिससे कई एक्सपर्ट अपनाने की सलाह देते हैं.

2. आराम करें
जब आपको अचानक सीने में दर्द उठने लगे तब फिजिकल एक्टिवीटीज को जारी रखना खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में आप तुरंत खुद को रेस्ट दें और बिस्तर या सोफे पर आराम करने चलें जाएं. इससे धीरे-धीरे चेस्ट पेन कम होने लगेगा.

3. अस्पताल जाएं

कई बार चेस्ट पेन हार्ट अटैक या दिल की दूसरी बीमारियों का इशारा हो सकता है. अगर चेस्ट पेन तेजी से बढ़ रहा है, छाती में बेचैनी हो रही है, या इसकी वजह से डर लग रहा है तो बिना वक्त गंवाए आपको तुरंत नजदीकी अस्पताल में जाना चाहिए ताकि समय रहते सही इलाज हो सके और मरीज की जान बच जाए.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news