दिमाग के लिए अच्छा हो सकता है Piano बजाना, इन 4 तरीकों से गाने मेंटल हेल्थ को पहुंचाते हैं लाभ
Advertisement
trendingNow11478485

दिमाग के लिए अच्छा हो सकता है Piano बजाना, इन 4 तरीकों से गाने मेंटल हेल्थ को पहुंचाते हैं लाभ

 Music for Mental Health: हर किसी को गाने सुनना पसंद होता है. अध्ययन के अनुसार, पियानो जैसे संगीत के उपकरण सीखने से वास्तव में मेंटल हेल्थ समस्याओं से निपटने में मदद मिल सकती है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

 Music for Mental Health: कुछ को तेज-तर्रार तो कुछ को रोमांटिक गाने पसंद हैं. हर किसी के पास एक प्रकार का गाना होता है, जिसे वे सुनना पसंद करते हैं. एक नए अध्ययन से पता चला है कि पियानो जैसा संगीत के उपकरण सीखने से वास्तव में मेंटल हेल्थ समस्याओं से निपटने में मदद मिल सकती है. इसलिए, संगीत के उपकरणों को सीखना बुरा विचार नहीं हो सकता है. यदि पियानो आपकी चीज नहीं है, तो आप बस बैठकर अपना पसंदीदा संगीत भी सुन सकते हैं. एक विशेषज्ञ ने कहा कि संगीत सुनने से भी आपके मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ता है.

मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा है गाना
शोध के अनुसार, डोपामाइन जैसे मस्तिष्क के संकेतों पर गाने का लाभकारी प्रभाव हो सकता है. यह आनंद की भावनाओं और ऑक्सीटोसिन से जुड़ा हुआ है, जिसे लव हार्मोन कहा जाता है. एक्सपर्ट के अनुसार, संगीत तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जिसे कोर्टिसोल कहा जाता है.

1. ध्यान केंद्रित
ऐसे कई अध्ययन हुए हैं जो बताते हैं कि शास्त्रीय संगीत सुनने से मन को एकाग्र करने में मदद मिलती है. 60 बीट प्रति मिनट की गति वाला संगीत सूचना और विचारों को संसाधित करने की दिमाग की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

2. विचारों और भावनाओं को व्यक्त
कभी-कभी, आपको कुछ कहने की जरूरत नहीं होती है, आपको बस एक गाना बजाने की जरूरत होती है क्योंकि संगीत एक शब्द कहे बिना अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है. गाने को उन विचारों और भावनाओं को अभिव्यक्त करने का सबसे अच्छा गैर-मौखिक तरीका माना जाता है, जो किसी से कहने के लिए डरते हैं.

3. अच्छा मूड
जब आप उदास महसूस कर रहे हों, तो तेज गाना बजाएं क्योंकि यह दिमाग पर प्रभाव डाल सकता है. इससे अच्छे हार्मोन बढ़ते हैं, जिससे हमारा काफी अच्छा हो जाता है.

4. आराम
पियानो, गाना, प्रकृति या स्ट्रिंग-यंत्रों की शांतिपूर्ण आवाजें अक्सर हमें आराम महसूस करने में मदद करती हैं. विशेषज्ञ ने कहा कि शांत संगीत का हम पर भावनात्मक प्रभाव पड़ता है, जो हमारे मूड को बेहतर बनाने और मन और शरीर दोनों को आराम देने में मदद करते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news