ज्यादा मीठा खाने से Diabetes का नहीं रहेगा खतरा, चीनी की जगह इन नेचुरल स्वीटनर को करें यूज
Advertisement
trendingNow12229904

ज्यादा मीठा खाने से Diabetes का नहीं रहेगा खतरा, चीनी की जगह इन नेचुरल स्वीटनर को करें यूज

List Of Healthy Replacement Of Sugar: शक्कर सेहत के लिए नुकसानदेह होता है. इसका कम से कम इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. लेकिन इसके लिए आपको मीठा खाना बंद करने की जरूरत नहीं है. आप शक्कर की जगह इन नेचुरल स्वीटनर को यूज कर सकते हैं. 

ज्यादा मीठा खाने से Diabetes का नहीं रहेगा खतरा, चीनी की जगह इन नेचुरल स्वीटनर को करें यूज

क्या आप मीठे खाने के शौकीन हैं, लेकिन शक्कर के नुकसान से भी डरते हैं? तो चिंता ना करें! क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप शक्कर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. खास बात यह है कि इससे आपको मिठास के साथ कई दूसरे पोषक तत्व भी मिलेगा जो सेहत को बेहतर बनाने के लिए बहुत जरूरी हैं.

लेकिन इससे पहले यह जान लें कि शक्कर खाने से सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि मोटापा, हार्ट डिजीज, कैंसर, डिप्रेशन, झुर्रियां, कैविटी का भी जोखिम होता है. ऐसे में जरूरी है कि इसकी मात्रा को डाइट में कम किया जाए या पूरी तरह से हेल्दी ऑप्शन से रिप्लेस किया जाए. 

इसे भी पढ़ें- Watermelon For Diabetes: डायबिटीज में तरबूज खाना फायदेमंद या नुकसानदेह? खाने से पहले यहां जान लें कितना बढ़ सकता है शुगर लेवल

 

गुड़ 

गुड़ अपरिष्कृत चीनी है जिसे गन्ने का रस उबालकर बनाया जाता है. यह पोषण से भरपूर होता है, इसमें आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और कुछ विटामिन होते हैं. गुड़ पाचन में सहायता करता है और रक्त शोधन में भी मदद करता है.

छुआरा 

खजूर फाइबर, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं. ये प्राकृतिक रूप से मीठे होते हैं और चीनी के लिए एक स्वस्थ विकल्प हो सकते हैं. खजूर मधुमेह रोगियों के लिए भी उपयुक्त माने जाते हैं क्योंकि इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) चीनी से कम होता है.

शहद

भारत में कई तरह के देसी फल पाए जाते हैं, जिनसे पारंपरिक रूप से शहद बनाया जाता है. उदाहरण के लिए, जामुन का शहद, बेर का शहद आदि. ये न केवल मिठास प्रदान करते हैं, बल्कि फलों के सभी पोषण गुणों से भी भरपूर होते हैं।

स्टीविया 

स्टीविया एक पौधा है जिसे मीठी तुलसी भी कहा जाता है. इसकी पत्तियां चीनी से 200 से 300 गुना अधिक मीठी होती हैं. लेकिन स्टीविया में कैलोरी नहीं होती है, जिससे यह मधुमेह रोगियों और वजन कम करने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है.

फल 

प्राकृतिक रूप से मीठे फल मिठास का एक स्वादिष्ट और सेहतमंद स्रोत होते हैं.फलों में फ्रुक्टोज नामक प्राकृतिक शर्करा होती है, जो शरीर के लिए चीनी से बेहतर होती है. साथ ही फलों में फाइबर, विटामिन और खनिज भी भरपूर मात्रा में होते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news