Tea Side Effects: सुबह खाली पेट कभी न पिएं चाय, वरना इन नुकसान से नहीं बच पाएंगे
Advertisement
trendingNow11903899

Tea Side Effects: सुबह खाली पेट कभी न पिएं चाय, वरना इन नुकसान से नहीं बच पाएंगे

Chai Peene Ke Nuksan: चाय पीना भले ही आपकी कमजोरी क्यों न हो, लेकिन इसका सेवन सुबह जागने के बाद खाली पेट कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. 

Tea Side Effects: सुबह खाली पेट कभी न पिएं चाय, वरना इन नुकसान से नहीं बच पाएंगे

Side Effects Of Drinking Bed Tea: चाय भारत की सबसे पसंदीदा पीने के पदार्थों में से एक है, पानी के बाद ही इसे सबसे ज्यादा पिया जाता है. दोस्तों और परिवार के साथ चाय पीना सोशल बॉन्डिंग का एक हिस्सा भी है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सुबह को खाली पेट चाय पीने के क्या नुकसान हो सकते हैं? हां, यह सही है कि चाय का सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए, लेकिन बेड टी पीने के कुछ खतरे भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि ऐसा करने के साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं.

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान

1. पाचन की समस्या
खाली पेट चाय पीने से पाचन समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि ये डाइजेस्टिव प्रोसेस को प्रभावित करता है, जिससे पेट में गैस, पेट दर्द, एसिडिटी और अपच जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

2. दिल की सेहत को नुकसान

चाय में कैफीन की अधिक मात्रा पाई जाती है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि हाई बीपी लॉन्ग टर्म में दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है.

3. दांतों को नुकसान
चाय में मौजूद टैनिन दांतों के लिए हानिकारक हो सकता है, खासकर जब आप खाली पेट चाय पीते हैं.  ये दांतों की कीटाणुओं को भी बढ़ा सकता है जिससे कैविटी और मसूढ़ों में समस्या पैदा हो सकती है. साथ ही गर्म होने की वजह से चाय दांतों को कमजोर कर सकती है.

4. नींद की समस्या

सुबह को खाली पेट चाय पीने से नींद की समस्या हो सकती है, क्योंकि ये आपकी स्लीप क्वालिटी को कम कर सकता है. अगर आप सुकून की नींद चाहिए तो कम से कम चाए पिएं.

5. कैफिन एडिक्शन
अगर सुबह के वक्त आप चाय पीते हैं तो इसमें मौजूद कैफीन का एडिक्शन हो जाएगा, यानी आपको रोज जागने के बाद चाय की तलब होगी और चाहत को रोक पाना मुश्किल होगा.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news