सर्दियों में धूप में बैठने के हैं कई फायदे
Advertisement

सर्दियों में धूप में बैठने के हैं कई फायदे

सर्दी के मौसम में सूरज की किरणों में बैठने के कई फायदे हैं। सर्दी के मौसम में जब भी वक्त मिले तो सूरज की किरणों में बैठना चाहिए। इससे शरीर को विटामिन-डी मिलती है और हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा सूरज की किरणें आयरन की कमी को भी दूर करती हैं।

सर्दियों में धूप में बैठने के हैं कई फायदे

नई दिल्ली : सर्दी के मौसम में सूरज की किरणों में बैठने के कई फायदे हैं। सर्दी के मौसम में जब भी वक्त मिले तो सूरज की किरणों में बैठना चाहिए। इससे शरीर को विटामिन-डी मिलती है और हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा सूरज की किरणें आयरन की कमी को भी दूर करती हैं।

शरीर में आयरन की कमी, चर्मरोग, कमजोरी, थकान, कैंसर, टीबी और मांसपेशियों की बीमारी का इलाज सूर्य की किरणों के प्रयोग से किया जा सकता है। फ्रांस के हार्ट डिजीज स्पेशलिस्ट मार्सेल पोगोलो का तो यहां तक मानना था कि सूर्य की किरणों से दिल भी तंदुरूस्त रहता है।

लेकिन धूप में बैठने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। पसीना आने के बाद धूप में नहीं बैठना चाहिए। दोपहर बाद धूप में बैठने का उतना महत्व नहीं है।
वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च से यह भी सिद्ध किया है कि सूर्य की किरणें बाहरी त्वचा पर ही अपना प्रभाव नहीं डालती हैं बल्कि शरीर के अंदरूनी अंगों में जाकर उन्हें स्वस्थ बनाने में अपनी कारगर भूमिका निभाती हैं।

 

Trending news