अंडा शौकीनों के लिए अच्छी खबर, फायदा पढ़कर चौंक जाएंगे आप

अंडा खाने के शौकीन के लिए अच्छी खबर ये है कि अंडों के भाव में आई तेजी अब थम गई है. अंडों के मौजूदा होलसेल रेट में भारी गिरावट आई है. 

अंडा शौकीनों के लिए अच्छी खबर, फायदा पढ़कर चौंक जाएंगे आप
अंडा आपके वजन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है.

नई दिल्ली: आपने ये तो सुना ही होगा कि 'संडे हो या मंडे, सर्दी हो या गर्मी रोज खाओ अंडे'. जी हां, अंडा है ही इतना कमाल का कि सभी को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. अंडा एक सुपर फूड है. इसे खाने से आपको प्रोटीन, कैल्‍शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है. जहां प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है वहीं कैल्‍शियम से दांतों और हड्डियों को मजबूती मिलती है. खास बात यह है कि अंडे में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर में अच्‍छे कॉलेस्‍ट्रोल यानी कि एचडीएल बनाता है. आपको बता दें कि खाने-पीने की बहुत कम चीजें ऐसी हैं जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं और अंडा उनमें से एक है. 

क्या है खुशखबरी
अंडा खाने के शौकीन के लिए अच्छी खबर ये है कि अंडों के भाव में आई तेजी अब थम गई है. अंडों के मौजूदा होलसेल रेट में भारी गिरावट आई है. अभी भी अंडे साढ़े 6 से 7 रुपए तक बेचे जा रहे हैं. हालांकि, पिछले एक हफ्ते में अंडों के होलसेल भाव में गिरावट आई है. अंडे का भाव होलसेल 455 रुपए(प्रति सैंकड़ा) तक आ गया, वहीं कुछ दुकानदार आगे 480-90 रुपए (प्रति सैंकड़ा) तक भी बेच रहे हैं. ऐसे में रिटेल में भी इसकी कीमतों में गिरावट संभव है.

अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी? वैज्ञानिकों ने ढूंढ लिया ये जवाब

चौंकाने वाले हैं अंडे के ये 5 फायदे...

1. वजन घटाने और बढ़ाने में मददगार 
अंडा आपके वजन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है. दरअसल, अंडा खाने के बाद भूख शांत हो जाती है. इसे खाने के बाद देर तक आपका पेट भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे का सिर्फ सफेद भाग ही खाएं क्‍योंकि पीले वाले हिस्‍से में कॉलेस्‍ट्रोल काफी ज्‍यादा होता है. जो लोग जिम जाते हैं उनकी डाइट में अंडे को विशेष तौर पर शामिल किया जाता है. लेकिन उन्‍हें सिर्फ सफेद हिस्सा ही खाने की सलाह दी जाती है. वहीं, जिन लोगों को वजन बढ़ाना है उन्‍हें अंडे का पीला वाला हिस्‍सा खासतौर पर खाना चाहिए. जिन बच्‍चों का वजन कम होता है उन्‍हें रोजाना एक अंडा खाने की सलाह दी जाती है.

चिकन से भी महंगा हुआ अंडा, जानिए क्या है इसका असली कारण

2. बढ़ाए आंखों की रोशनी
अंडे में भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है जो आंखों के सेहत के लिए बेहद जरूरी है. कैरोटिनायड्स आंखों की मांसपेशियों को मजबूती देता है. रोजाना एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करते हैं.

3. बढ़ाए याद्दाश्त, भगाए टेंशन 
अंडे में मौजूद ओमेगा 3, विटामिन और फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद हैं. यही नहीं अंडे में कोलीन पाया जाता है, जिससे याद्दाश्त तेज होती है और दिमाग एक्टिव रहता है. इसके अलावा अंडे में मौजूद विटामिन B-12 टेंशन को दूर करने में मदद करता है. इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो डिप्रेशन दूर कर मूड अच्‍छा बनाते हैं.

हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

4. बालों और त्‍वचा के लिए गुणकारी
अंडे के पीले भाग में बायोटिन होता है जो बालों को मजबूती और त्‍वचा को कसाव देता है. अंडे के पीले भाग को बालों में लगाने से बाल कोमल और मुलायम होते हैं. अंडे की जर्दी को फेसपैक या मास्क की तरह इस्‍तेमाल कर आप त्वचा की झुर्रि‍यों को कम कर सकते हैं.

5. एनर्जी से भरपूर
अंडा खाने से आपके शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है. नाश्‍ते में अंडा खाने से आप दिन भर ऊर्जावान बने रहेंगे. इसके अलावा यह आपकी कार्यक्षमता में इजाफा भी करता है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close