Weight Loss Diet: रोटी खाने से वजन घटेगा या बढ़ेगा? जानिए पर्दे के पीछे का सच
Advertisement

Weight Loss Diet: रोटी खाने से वजन घटेगा या बढ़ेगा? जानिए पर्दे के पीछे का सच

How To Reduce Weight From Roti: वजन घटाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं ट्राई करते हैं. कभी उन्हें अधिक कसरत करनी पड़ती है, तो कभी थाली से मनपसंद चीजें को हटाना पड़ता है. आइये जानें रोटी इस मामले में कहां तक मददगार साबित हो सकती है.

 

Weight Loss Diet: रोटी खाने से वजन घटेगा या बढ़ेगा? जानिए पर्दे के पीछे का सच

How To Reduce Weight From Roti: अक्सर ऐसा होता है, कि वजन कम करने के लिए आपको खाने-पीने में काफी कुछ समझौता करना पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बी उन्हें कुछ फूड आइटम्स से दूरी बनाने की सलाह देते हैं. ऐसी इसलिए क्योंकि वजन कम करने का पहला नियम होता है, आहार में कैलोरी को कम करना. यानी आप एक दिन में जितनी कैलोरी खाते हैं, उससे अधिक कैलोरी बर्न करें. लेकिन कुछ लोग वजन कम करने के लिए इतने स्ट्रिक्ट हो जाते हैं, कि रोटी तक से परहेज करने लगते हैं. चलिए जानते हैं क्या सच में रोटी खाने से वजन कम हो सकता है या बढ़ सकता है...

वेट लॉस के लिए रोटी कितनी सही है- 
रोटी जिसे हम चपाती भी कहते हैं, हर भारतीय रसोई के प्रमुख व्यंजनों में से एक है. हमारी थाली में दाल, चावल, सब्जी और रोटी हम बचपन से खाते आ रहे हैं. रोटी में काफी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और इसीलिए वजन कम करने के लिए लोग सबसे पहले रोटी को ही अपनी थाली से हटा देते हैं. हालांकि, भले ही रोटी में भरपूर कैलोरी होती है, लेकिन इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

आमतौर पर लोग गेहूं के आटे की रोटी ही खाते हैं. इस रोटी में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिजों की भरमार होती है. ये सभी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. अगर आप इसे कम मात्रा में खाते हैं, तो रोटी खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा. इसलिए ध्यान रखें कि अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो रोटी का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए.

वजन कम करने के लिए हेल्दी रोटी खाएं
आपको बता दें, गेहूं के आटे से बनी रोटी फाइबर से भरपूर होती है, जो वजन कम करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है. लेकिन अगर आप फिर भी इसे लेकर संदेह में हैं, तो आप अपनी रोटी के एक हेल्दी वर्जन दे सकते हैं. गेहूं के आटे में साबुत अनाज जोड़ने या फिर इसे मल्टीग्रेन रोटी के रूप में भी तैयार कर सकते हैं. रोटी को सेहतमंद बनाने का एक और तरीका है कि इसे हाई फाइबर वाले आटे जैसे रागी, बाजरा, ज्वार जैसे आटे से तैयार करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news