कमला मिल्स हादसा : 1-Above पब के दो मैनेजर गिरफ्तार, पुलिस हिरासत में भेजे गए
Advertisement

कमला मिल्स हादसा : 1-Above पब के दो मैनेजर गिरफ्तार, पुलिस हिरासत में भेजे गए

बताया जा रहा है कि 28 दिसंबर की रात जब मोजोज़ रेस्टोरेंट और 1-Above पब में आग लगी उस वक्त ये दोनों वहां मौजूद थे. 

28 दिसंबर को लोअर परेल के कमला मिल कंपाउंड स्थित मोजोज़ रेस्टोरेंट और 1-Above पब में आग लगी जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी (फाइल फोटोः पीटीआई)

नई दिल्ली : मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड के एक रेस्‍टोरेंट में लगी आग के मामले में सोमवार को मुंबई पुलिस ने 1-Above पब के दो मैनेजर्स को गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद दोनों को मुंबई की एक स्‍थानीय अदालत ने नौ जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेज दिया.

  1. कमला मिल हादसाः 1-Above पब के दो मैनेजर गिरफ्तार
  2. 1-Above के हितेश सांघवी-जिगर सांघवी के खिलाफ लुकआउट नोटिस
  3. आग में 14 लोगों की जान चली गई थी और 21 लोग जख्मी हुए थे

गिरफ्तार किए गए इन दोनों मैनेजरों का नाम केविन बाबा और लूपस बताया जा रहा है. बताया जा रहा है कि 28 दिसंबर की रात जब मोजोज़ रेस्टोरेंट और 1-Above पब में आग लगी उस वक्त ये दोनों वहां मौजूद थे. आपको बता दें कि इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गयी थी और कई लोग घायल हुए थे. मुंबई पुलिस ने इस मामले में इन दोनों रेस्टोरेंट्स के मालिकों के खिलाफ लापरवाही का केस दर्ज किया है.

1-Above पब मालिक के दो रिश्तेदार गिरफ्तार
इससे पहले रविवार 31 दिसंबर को पुलिस ने ‘1 एबव’ पब के मालिकों को कथित तौर पर पनाह देने को लेकर दो लोगों को गिरफ्तार किया था. पुलिस ने पब मालिकों- हितेश सांघवी और जिगर सांघवी, सह मालिक अभिजीत मनका और अन्य के खिलाफ गैर इरादतन हत्या सहित विभिन्न आरोपों को लेकर मामला दर्ज किया था. सांघवी बंधुओं के खिलाफ शनिवार (30 दिसंबर) को लुकआउट नोटिस जारी किया गया था. बायकुला के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक अविनाश शिंगठे ने बताया कि राकेश सांघवी और चचेरे भाई आदित्य सांघवी को आज (31 दिसंबर) गिरफ्तार किया गया. उन्होंने बताया कि उनके अन्य रिश्तेदार, महेंद्र सांघवी की तलाश की जा रही. हालांकि उन्होंने और ब्योरा नहीं दिया.

यह भी पढ़ेंः कमला मिल हादसा: होटल मालिकों के खिलाफ लुकआउट नोटिस, 314 स्थानों पर अवैध ढांचे ध्वस्त, 7 होटल सील

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये तीनों रिश्तेदार बायकुला के मझगांव इलाके के रहने वाले हैं. पुलिस ने बताया कि पब मालिकों की अब तक गिरफ्तारी नहीं हो पाई है. उनका पता लगाने की कोशिशें जारी हैं. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आग लगने की घटना की जांच कर रही एनएम जोशी मार्ग पुलिस ने करीब 27 प्रत्यक्षदर्शियों के बयान दर्ज किए हैं. उन्होंने कहा, ‘हम घटना के सिलसिले में और भी प्रत्यक्षदर्शियों की तलाश कर रहे हैं.’ 

संसद में भी उठा कमला मिल हादसा
यह हादसा गुरुवार देर रात करीब 12.30 बजे कमला मिल कंपाउंड स्थित मोजो बिस्ट्रो में हुआ, जि‍समें अचानक आग लग गई. देखते ही देखते यह आग पूरे परिसर में फैल गई. घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची दमकल की 8 गाड़ियों, 6 वाटर टैंक और अन्य उपकरणों की मदद से कई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. इस हादसे में मारे गए लोगों में ज्यादातर महिलाएं हैं. आग इतनी भीषण थी कि इससे टेरेस बार पूरी तरह से ख़ाक हो चुका है. राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई राजनेताओं और फिल्मी दुनिया के लोगों ने इस घटना पर दुख प्रकट किया था. संसद में भी यह मुद्दा उठा था. इस पर भाजपा और शिवसेना ने एकदूसरे पर गंभीर आरोप भी लगाए. 

घटना के बाद जागी बीएमसी
इससे पहले बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शनिवार (30 दिसंबर) को 314 स्थानों पर अवैध ढांचों को गिरा दिया और सात होटल सील कर दिये. एक पब में आग लगने से 14 लोगों की मौत होने के एक दिन बाद यह कार्रवाई की गई. बीएमसी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उसने शहर में और उपनगरों में 624 रेस्तरां, ढाबों और मॉल का निरीक्षण किया और 314 स्थानों पर खड़े अवैध एवं अनधिकृत ढांचों को ध्वस्त कर दिया. इसने कहा, ‘‘बीएमसी ने कार्रवाई के दौरान सात होटल सील कर दिये और 417 एलपीजी सिलेंडर जब्त किए.’’ 

Trending news