पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष सोमनाथ चटर्जी के बारे में 5 जरूरी बातें यहां जानें
Advertisement
trendingNow1432597

पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष सोमनाथ चटर्जी के बारे में 5 जरूरी बातें यहां जानें

सोमनाथ चटर्जी 89 साल के थे और किडनी संबंधी बीमारी से जूझ रहे थे.

(फाइल फोटो)

कोलकाता : पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष्‍ा सोमनाथ चटर्जी का सोमवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वह 89 साल के थे और किडनी संबंधी बीमारी से जूझ रहे थे. उन्‍हें 10 अगस्‍त को ही कोलकाता के अस्‍पताल में वेंटिलेटर पर रखा गया था. सोमनाथ चटर्जी अपने दौर के कद्दावर नेता माने जाते थे. वह दस बार लोकसभा के सदस्‍य रहे. उनसे जुड़ी ऐसी ही पांच बातें यहां जानिए.

1. सोमनाथ चटर्जी का जन्‍म 25 जुलाई, 1929 में असम के तेजपुर में हुआ था. उनके एक लड़का और दो बेटियां हैं. वह परिवार समेत कोलकाता में रहे.

2. सोमनाथ चटर्जी की पढ़ाई-लिखाई कोलकाता में हुई. 1952 में उन्‍होंने बीए किया. 1957 में उन्‍होंने एमए किया. यह दोनों ही कानून की पढ़ाई थी. उन्‍होंने राजनीति में आने से पहले कलकत्‍ता हाईकोर्ट में वकालत भी की.

3. सोमनाथ चटर्जी 1968 से 2008 तक माकपा के सदस्‍य रहे. 1971 में वह पहली बार चुनाव लड़कर लोकसभा में बतौर सांसद बनकर पहुंचे. वह दस बार लोकसभा के सदस्‍य रहे. उन्‍होंने 1989 से 2004 तक लोकसभा में अपनी पार्टी का नेतृत्‍व किया.

4. सोमनाथ चटर्जी 2004 से 2009 के बीच लोकसभा के अध्यक्ष रहे. उनकी पार्टी माकपा ने संप्रग-1 सरकार से समर्थन वापस ले लिया. हालांकि उन्‍होंने लोकसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने से उनके इनकार कर दिया था. इसके बाद 2008 में उन्हें माकपा से निष्कासित कर दिया गया.

5. माकपा से निष्‍कासित किए जाने की घटना को उन्‍होंने अपनी जिंदगी का सबसे बुरा दिन बताया था. साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि भविष्य में लोकसभा स्‍पीकरों को अपने दलों से इस्तीफा दे देना चाहिए ताकि वह उस कार्यालय में सेवा कर सकें ताकि वह गैर-पक्षपातपूर्ण छवि बनाए रखने में कामयाब हो सके.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news