UP निकाय चुनाव: अरविंद केजरीवाल की AAP ने खोला खाता, मिली 5 सीटें
Advertisement

UP निकाय चुनाव: अरविंद केजरीवाल की AAP ने खोला खाता, मिली 5 सीटें

 दोपहर 12 बजे तक जारी परिणामों के मुताबिक अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) को नगर पालिका परिषद की एक सीट और नगर पंचायत की चार सीटें मिली हैं. 

अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

लखनऊ : यूपी निकाय चुनाव के नतीजों में बीजेपी भारी बढ़त की ओर दिख रही है. नगर निगम में उसके बाद बसपा है. दोपहर 12 बजे तक के रुझानों के मुताबिक सपा और कांग्रेस को कोई मेयर का पद मिलता नहीं दिखा. हालांकि कई नतीजे आ भी गए. इसके मुताबिक शाम पांच बजे तक बजे तक के नतीजों के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) के दो नगर निगम पार्षद, नौ नगर पालिका परिषद सदस्य, जबकि 16 नगर पंचायत सदस्य चुने गए. इस तरह पहली बार यूपी में आप अपना खाता खोलने में कामयाब रही. आप के लिए यह जीत इसलिए भी खास है, क्‍योंकि यह पार्टी फिलहाल अपनी स्‍थापना के पांच साल का जश्‍न मना रही है.

  1. आप ने जीती कई सीटें
  2. यूपी में पहली बार आप को कामयाबी मिली
  3. चुनावों में बीजेपी को बड़ी बढ़त

मथुरा में लकी ड्रॉ से निकला नतीजा

मथुरा में वार्ड नंबर 56 से कांग्रेस और बीजेपी के प्रत्‍याशी को एक समान वोट बराबर मिले. दोनों प्रत्‍याशियों को 874-874 वोट मिले. बाद में पर्ची सिस्‍टम के तहत लकी ड्रॉ के जरिये बीजेपी के प्रत्‍याशी को जीत मिली. इस सीट से बीजेपी की मीरा अग्रवाल विजेता घोषित किया गया. 

LIVE: UP Civic Polls Results, नगर निगम में बीजेपी का परचम, काशी, अयोध्या, मुरादाबाद में बीजेपी का मेयर

बीजेपी बनाम बसपा
यूपी निकाय चुनावों के शुरुआती रुझान चौंकाने वाले हैं. 16 नगर निगम में से बीजेपी पहले नंबर और दूसरे नंबर पर बीएसपी चल रही है. हालांकि यह अंतर काफी बड़ा है लेकिन शुरुआती रुझानों में बीएसपी का उभरना राजनीतिक विश्‍लेषकों को चौंका जरूर रहा है. उसके कई कारण हैं- मसलन, बीएसपी की पैठ शहरी तबके में वैसी कभी यूपी में नहीं रही. बीएसपी को कई सीटों पर मिल रही बढ़त यह बताती है कि बीजेपी को जो नुकसान हो रहा है, उसका सीधा फायदा बीएसपी को हो रहा है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि पिछली बार 12 में से 11 नगर निगम सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी. इसलिए जिस भी दल को बीजेपी के मुकाबले सीटें मिलेंगी, बीजेपी को ही उससे सीधा नुकसान माना जाएगा. 

VIDEO: इस सीट पर कांग्रेस और बीजेपी प्रत्‍याशी के बीच मुकाबला रहा टाई

बीजेपी बड़ी बढ़त की ओर 
16 नगर निगमों में हुए मेयर चुनाव में दोपहर 12 बजे तक के रुझानों के मुताबिक 11 जगह बीजेपी आगे चल रही है, 2 जगह बीएसपी आगे चल रही है. इसके अलावा बीजेपी ने अयोध्या, मुरादाबाद और वाराणसी में हुए मेयर चुनाव में जीत दर्ज कर ली है. 198 नगर पालिका में से 179 सीटों के रुझान आ चुके है. बीजेपी 76 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि बीएसपी 40 सीटों पर, एसपी 22 और कांग्रेस ने 5 सीटों पर आगे है. 36 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे है. यूपी में 1300 निगम पार्षदों के चुनाव में 198 सीटों के रुझान आ चुके है. BJP 100 सीटों पर आगे चल रही है. एसपी 37 और बीएसपी 23 सीटों पर आगे है. कांग्रेस 14 और 24 जगह पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे है.

Trending news