बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की 127वीं जयंती आज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
Advertisement

बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की 127वीं जयंती आज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पूरा देश संविधानविद बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की आज 127वीं जयंती मना रहा है.

डॉ भीमराव आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल सन् 1891 में मध्यप्रदेश के महू में हुआ था...

नई दिल्ली: पूरा देश संविधाननिर्माता बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की आज 127वीं जयंती मना रहा है. डॉ भीमराव आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल सन् 1891 में मध्यप्रदेश के महू में हुआ था. देशभर में आंबेडकर प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त किए जाने की हाल की कई घटनाओं के मद्देनजर इस बार आंबेडकर जयंती के मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. केंद्र सरकार ने भी सभी राज्यों से सुरक्षा बढ़ाने और इस दौरान हिंसा भड़काने के किसी भी संभावित प्रयास पर नजर रखने को कहा है. गृह मंत्रालय ने जिला मजिस्ट्रेटों और पुलिस अधीक्षक को अपने - अपने कार्यक्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने और हिंसा पर नजर रखने को भी कहा.

महू में आंबेडकर स्मारक पहुंचेंगे राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आंबेडकर जयंती पर आज उनकी जन्मस्थली महू में संविधान निर्माता के स्मारक पहुंचेंगे. स्मारक में जयंती के मौके पर श्रद्धा-सुमन अर्पित करने वाले देश के पहले राष्ट्रपति होंगे. महू में हर साल की तरह "सामाजिक समरसता सम्मेलन" आयोजित किया है. राष्ट्रपति का इस सम्मेलन को संबोधित करने का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है. 

आंबेडकर जयंती पर महू में संविधान निर्माता के करीब दो लाख अनुयायियों के जुटने की उम्मीद है. हर बार की तरह इनके भोजन, आवास और अन्य जरूरी व्यवस्थाएं प्रदेश सरकार द्वारा की जाएगी. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंबेडकर की 125वीं जयंती पर 14 अप्रैल 2016 को महू स्मारक पहुंचकर इतिहास रचा था. वह स्मारक पहुंचने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री थे. आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को महू के काली पलटन इलाके में हुआ था. प्रदेश सरकार ने उनकी जन्मस्थली पर बनाये गए स्मारक को 14 अप्रैल 2008 को उनकी 117वीं जयंती के मौके पर लोकार्पित किया था.

fallback

बीजापुर से ग्राम स्वराज अभियान की शुरुआत करेंगे पीएम
उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आंबेडकर जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर से ‘‘ग्राम स्वराज अभियान’’ और आदिवासियों के सामाजिक आर्थिक विकास से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. केंद्र ने बाबासाहेब की जयंती 14 अप्रैल से लेकर 5 मई तक देश में ‘ग्राम स्वराज अभियान’ चलाने का निर्णय किया है. इसके तहत एससी, एसटी बहुल गांव में जन कल्याण योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा. प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों समेत भाजपा सांसदों एवं जन प्रतिनिधियों से दलित बहुल गांव में सरकार की सात महत्वपूर्ण जन कल्याण योजनाओं की जानकारी लोगों को देने को कहा है. इस अभियान के अंतर्गत गरीब कल्याण से जुड़ी उज्ज्वला योजना, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को शत प्रतिशत लागू करने पर जोर दिया जाएगा. 

Trending news