विधानसभा चुनाव 2017 : पंजाब और गोवा में मतदान संपन्न, दोनों राज्यों में भारी वोटिंग
Advertisement
trendingNow1317711

विधानसभा चुनाव 2017 : पंजाब और गोवा में मतदान संपन्न, दोनों राज्यों में भारी वोटिंग

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की चल रही प्रक्रिया के बीच शनिवार को दो राज्यों पंजाब और गोवा में वोट डाले गए। दोनों राज्यों में शाम पांच बजे तक भारी मतदान होने की खबर है। पंजाब में जहां विधानसभा की 117 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, वहीं गोवा में 40 सीटें हैं। पंजाब में 1.98 करोड़ मतदाता 1,145 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। वहीं गोवा में 250 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा। 

विधानसभा चुनाव 2017 : पंजाब और गोवा में मतदान संपन्न, दोनों राज्यों में भारी वोटिंग

चंडीगढ़/पणजी: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की चल रही प्रक्रिया के बीच शनिवार को दो राज्यों पंजाब और गोवा में वोट डाले गए। दोनों राज्यों में शाम पांच बजे तक भारी मतदान होने की खबर है। पंजाब में जहां विधानसभा की 117 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, वहीं गोवा में 40 सीटें हैं। पंजाब में 1.98 करोड़ मतदाता 1,145 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। वहीं गोवा में 250 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा। 

विधानसभा वोटिंग लाइव अपडेट्स-

-पंजाब और गोवा में कुल कितना प्रतिशत मतदान हुआ इसका आंकड़ा थोड़ी देर में चुनाव आयोग जारी करेगा। 

-पंजाब और गोवा में मतदान की प्रक्रिया शनिवार शाम पांच बजे समाप्त हो गई।

- पंजाब में शाम चार बजे तक 66% मतदान होने की खबर है।

- दोपहर 3 बजे तक गोवा में 67 फीसदी वोटिंग हुई

-दोपहर 3 बजे तक पंजाब में 48 फीसदी मतदान  

-गोवा में मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी लाइनें लगी हैं 

- इनमें दक्षिण गोवा में 52 उत्तरी गोवा में 53 फीसद मतदान हुआ है

-गोवा में 1.30 बजे तक 53 फीसदी मतदान 

-पंजाब में 1.30 बजे तक 40 फीसदी मतदान

-गोवा में मतदाताओं में उत्साह, अच्छा है वोटिंग प्रतिशत

-पंजाब में धीमी गति से हो रहा है मतदान

-जालंधर में 12 बजे तक जिले की नौ विधानसभा सीटों के लिए 24 फीसदी वोटिंग

- सिद्धू ने कहा कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को जीत का तोहफा दिया जाएगा

-नवजोत सिंह सिद्धू अपनी पत्नी नवजोत कौर के साथ वोट डालने पहुंचे

-आप से अलग होने वाले सुच्चा सिंह छोटेपुर की पार्टी अपना पंजाब पार्टी 77 सीटों पर चुनाव लड़ रही है

-उनके बेटे उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल जलालाबाद से मैदान में हैं

-पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल लांबी से मैदान में हैं

-हरभजन सिंह के साथ सेल्फी लेने से नहीं चूके पोलिंग बूथ के अधिकारी

-गोवा के मतदाता दिख रहे हैं उत्साहित अच्छा है वोटिंग प्रतिशत 

-पंजाब में वोटिंग की रफ्तार धीमी, धीमी गति से हो रहा है मतदान

-जालंधर में क्रिकेटर हरभजन सिंह ने अपना वोट डाला

-जनरल जे जे सिंह ने कहा कि शिअद-भाजपा हैट्रिक बनाते हुये सरकार बनाएंगे

-पंजाब में सुबह दस बजे तक करीब आठ से दस फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला

-गोवा में सुबह 10 बजे तक 14 फीसदी मतदान की खबर

-पंजाब में सुबह 9:30 बजे तक 8 फीसदी मतदान की खबर है

-गोवा में वोट डालकर पर्रिकर बोले, 'मुझे दिल्ली से ज्यादा गोवा का खाना पसंद है'

-वह वोट डालने के लिए पंक्ति में खड़े अन्य लोगों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते दिखे

-रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने पणजी में सुबह ही वोट डाला। 

-आम आदमी पार्टी के गुरप्रीत सिंह घुग्‍गी ने भठिंडा में एक पोलिंग स्‍टेशन पर मतदान किया

-कांग्रेस उम्‍मीदवार परगट सिंह ने जालंधर में बूथ संख्‍या-66 पर मतदान किया उन्‍होंने कहा कि पंजाब में कांग्रेस की सरकार आ रही है

-आम आदमी पार्टी से अलग होकर अपनी पार्टी बनाने वाले सुच्‍चा सिंह छोटेपुर ने गुरदासपुर में एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया

-जनरल सिंह पटियाला (शहरी ) सीट से कांग्रेस के अमरिंदर सिंह के खिलाफ चुनावी मैदान में हैं

-अकाली दल के प्रत्‍याशी जनरल जेजे सिंह ने सुबह सबसे पहले पटियाला शहर विधानसभा क्षेत्र में एक पोलिंग स्‍टेशन पर अपना मतदान किया

-जालंधर में भी पोलिंग बूथ नंबर-66 पर ईवीएम में खराबी के चलते मतदान प्रकिया थोड़ी विलंब हुई

-अमृतसर के पोलिंग बूथ संख्‍या-124-125 पर ईवीएम मशीन में खराबी के चलते वोटिंग 40 मिनट लेट शुरू हो पाई

गोवा चुनाव में 250 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा। गोवा में 1,642 मतदाता केन्द्रों में 11 लाख से ज्यादा लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। अर्धसैन्य बल और राज्य पुलिसकर्मी मतदाता केन्द्रों की सुरक्षा में तैनात हैं।

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने पणजी में करीब सात बजकर 20 मिनट पर वोट डाला। वह वोट डालने के लिए पंक्ति में खड़े अन्य लोगों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस, आप और एमजीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन के बीच है।वोट डालने के बाद पर्रिकर ने कहा कि इस बार पिछले बार से भी अच्छे परिणाम आएंगे और बीजेपी दो-तिहाई बहुमत से सरकार बनाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पंजाब और गोवा के लोगों से रिकॉर्ड वोटिंग का आग्रह किया है। पीएम ने ट्वीट किया कि मैं विशेष रूप से मेरे युवा दोस्तों से मतदान करने के लिए आग्रह करता हूं।

पंजाब में शिरोमणि अकाली दल और भाजपा का गठबंधन अपने 10 साल के शासन के बाद सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रहा है और उसे कांग्रेस तथा आम आदमी पार्टी से कड़ी चुनौती मिल रही है।

गौरतलब है कि सशस्त्र बल कर्मियों सहित सरकारी सेवा में लगे मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से डाक मतपत्र ‘ई-बैलट’ भेजने की नई प्रणाली की पहली बड़ी परीक्षा गोवा और पंजाब में हो रही है। इन दो राज्यों की कुल 45 सीटों पर इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

पंजाब में जहां शिअद-भाजपा गठबंधन लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है वहीं गोवा में भाजपा फिर सत्ता में आने की कोशिश में है। हालांकि तटवर्ती राज्य में भगवा पार्टी के सहयोगी दल महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी ने उससे हटकर अन्य दलों के साथ गठबंधन किया है।  गोवा में 11 लाख मतदाता 250 उम्मीदवारों में से 40 विधानसभा सदस्यों का चुनाव करेंगे।

पंजाब में 117 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी

इन चुनावों में 1,145 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। राज्य में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन, विपक्षी दल कांग्रेस और पहली बार विधानसभा चुनाव में उतरने वाली आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने 94 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये हैं जबकि उसकी सहयोगी भाजपा ने बाकी की 23 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। कांग्रेस सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ रही है। आप ने 112 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये हैं जबकि लुधियाना के बैंस बंधुओं के नेतृत्व वाली आप की सहयोगी लोक इंसाफ पार्टी पांच सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

चुनावी मैदान में उतरने वाले अन्य दलों में बसपा, आप के पूर्व नेता सुच्चा सिंह छोटेपुर के नेतृत्व वाली अपना पंजाब पार्टी, वाम दल भाकपा और माकपा और शिअद-अमृतसर शामिल हैं। इस चुनाव में कुल 1,98,79,069 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे जिनमें 93,75,546 महिला मतदाता है और 415 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।

निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए अर्धसैन्य बलों की 200 से ज्यादा टुकड़ियों को तैनात किया गया है।कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अमृतसर लोकसभा सीट के लिए भी मतदान शुरू हो गया है।

चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों में 81 महिलाएं और एक ट्रांसजेंडर है। राज्य में मतदान के लिए 22,615 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं।वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में कुल 1.77 करोड़ मतदाता और 98 महिलाओं समेत 1078 उम्मीदवार थे।

चुनावी मैदान में उतरने वाले मुख्य उम्मीदवारों में पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह:पटियाला और लांबी सीट:, मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल:लांबी: और उनके बेटे उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल:जलालाबाद: शामिल हैं। अन्य प्रतिष्ठित उम्मीदवारों में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रजिन्दर कौर भट्ठल:लहरागागा:, कांग्रेस की टिकट से भठिंडा से चुनाव लड़ रहे बादल का भतीजा मनप्रीत सिंह बादल और जलालाबाद से आप सांसद भगवंत मान भी हैं।

पंजाब जल विवाद पर शीर्ष न्यायालय के फैसले के विरोध में अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के कारण अमृतसर लोकसभा सीट खाली हो गयी थी। अमृतसर में 14 लाख से ज्यादा मतदाता हैं।

लोकसभा सीट के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में भाजपा नेता रजिंदर मोहन सिंह छीना प्रतिष्ठित उम्मीदवार हैं जो कांग्रेस के गुरजीत सिंह औजला और आप के उपकार सिंह संधू के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। मतों की गिनती 11 मार्च को होगी।

गोवा में भी सभी 40 सीटों के लिए डाले जा रहे हैं वोट

गोवा विधानसभा चुनाव के लिए सभी 40 सीटों पर आज सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इन चुनावों में 250 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा। राज्य में 1,642 मतदाता केन्द्रों में 11 लाख से ज्यादा लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। अर्धसैन्य बल और राज्य पुलिसकर्मी मतदाता केन्द्रों की सुरक्षा में तैनात हैं।

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने पणजी में करीब सात बजकर 20 मिनट पर वोट डाला। वह वोट डालने के लिए पंक्ति में खड़े अन्य लोगों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस, आप और एमजीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन के बीच है।

भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह समेत कई राष्ट्रीय नेताओं ने चुनाव प्रचार में हिस्सा लिया और उम्मीदवारों के लिए समर्थन जुटाने के मकसद से जनसभाओं को संबोधित किया।

इस बार बड़ी संख्या में नये चेहरे चुनावी मैदान में हैं। साथ ही गोवा के पांच पूर्व मुख्यमंत्री चर्चिल अलेमाओ, प्रतापसिंह राणे, रवि नाइक, दिगंबर कामत और लुईझिन्हो फलेरियो के अलावा मौजूदा मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पार्सेकर के राजनीतिक भविष्य का भी फैसला होगा।

पिछले छह महीने से चुनाव की तैयारी में लगे मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने गोवा में चुनाव के लिए कई नये कदम उठाये हैं। पूरी तरह से महिला दल वाले कई मतदाता केन्द्र बनाने के अलावा राज्य में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन:ईवीएम: के साथ वोटर-वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटीः मशीन भी लगायी गयी हैं।

वीवीपीएटी मशीन से मतदाता ने जिस उम्मीदवार के लिए वोट दिया है, उसे उसकी पुष्टि हो जाएगी। इससे ईवीएम की प्रमाणिकता को लेकर कोई संशय नहीं रहेगा। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने अपने कर्मियों को वीवीपीएटी मशीनों के इस्तेमाल करने के तरीके के बारे प्रशिक्षण दिया है। साथ ही उन्होंने उन अफवाहों को भी खारिज किया है कि इस नयी सुविधा से मतदान की गोपनीयता पर असर पड़ेगा।

गोवा सर्विस मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन के जरिये डाक मतपत्र की सुविधा मुहैया कराने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। सर्विस मतदाताओं को मतपत्र भेजे गये हैं जो इसे डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी पसंद के उम्मीदवार के लिए वोट देने के बाद ईमेल के जरिये निर्वाचन अधिकारी को भेज सकते हैं।

गोवा में 822 सर्विस मतदाता हैं जो रक्षा, अर्धसैन्य बलों या राजनयिक मिशनों में हैं। वे इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं और अब उन्हें डाक के जरिये वोट देने की जररत नहीं होगी। वर्ष 2012 के गोवा विधानसभा चुनाव में संतोषजनक रूप से 83 फीसदी मतदान हुआ था। चुनाव आयोग ने इन आंकड़ों को बढ़ाने के लिए मतदाताओं के बीच जागरूकता अभियान चलाया।

चुनाव आयोग ने मतदाताओं को धन-बल से प्रभावित करने से रोकने के लिए कैसिनो, सट्टेबाजी और अन्य गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी थी। विभिन्न क्षेत्रों की कई हस्तियों ने नैतिक मतदान के संदेश का प्रचार किया। इस विधानसभा चुनाव में आप ने 39 सीटों पर, कांग्रेस ने 37 पर और भाजपा ने 36 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये हैं। पिछला विधानसभा चुनाव गठबंधन में लड़ने वाली भाजपा इस बार अकेले चुनाव लड़ रही है लेकिन चार सीटों पर वह निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन कर रही है।

ऐसी अटकलें लगायी जा रही है कि अगर भाजपा इस तटीय राज्य में फिर से सत्ता में आती है तो पूर्व मुख्यमंत्री पर्रिकर को एक बार फिर मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है।

Goa CM Laxmikant Parsekar casts his vote at a polling booth in North Goa's Arambol #GoaPolls pic.twitter.com/d8E8qWlqBK

पंजाब में मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद हो रहे इस पहले चुनाव में 1.98 करोड़ लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। चुनाव के लिए 1,145 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें से 81 महिलाएं हैं और एक ट्रांसजेंडर है।

 राज्य में शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए अर्धसैनिक बलों की 200 से ज्यादा कंपनियां (एक कंपनी में 80-100 कर्मी होते हैं) तैनात की गई है।

यहां चुनाव प्रचार खत्म होने से मुश्किल से दो दिन पहले एक कार बम विस्फोट हुआ जिसमें छह लोगों की मौत हो गई। पंजाब पुलिस ने इस घटना के आतंकी घटना होने की संभावना से इनकार नहीं किया। 

निर्वाचन कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया  राज्य के 1,98,79,069 मतदाताओं में से 93,75,546 महिलाएं और 415 ट्रांसजेंडर हैं। समूचे राज्य में 22,615 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। 83 विधानसभा क्षेत्र सामान्य श्रेणी के हैं जबकि 34 आरक्षित हैं।

पंजाब में शिअद-भाजपा गठबंधन, कांग्रेस और आप के बीच त्रिकोणीय मुकाबला हो रहा है। आप का दावा है कि वह दिल्ली वाली अपनी सफलता को राज्य में दोहराएगी जहां 2015 के चुनाव में उसने कांग्रेस और भाजपा का सूपड़ा साफ कर दिया था। आप ने 2014 में चार लोकसभा सीटें जीतीं थीं। 

शुरूआती दुविधा के बाद, राहुल गांधी ने पटियाला शाही परिवार के वारिस अमरिंदर सिंह को पार्टी का मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया। 74 वर्षीय अमरिंदर पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि यह उनका आखिरी चुनाव होगा।

कांग्रेस सभी सीटों पर अकेले ही लड़ रही है। आप ने 112 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि इसकी सहयोगी लोक इंसाफ पार्टी ने पांच सीटों पर अपने प्रत्याशियों को टिकट दिया है। इस पार्टी की अगुवाई लुधियाना के बैन्स भाई करते हैं।

गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के 251 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। प्रमुख पार्टियों कांग्रेस, भाजपा, आम आदमी पार्टी के साथ ही महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी), गोवा सुरक्षा मंच (जीएसएम) और शिवसेना के महागठबंधन ने अपने उम्मीदवारों को चुनाव में खड़ा किया है।

 

 

Trending news