अयोध्‍या विवाद: पौराणिक नगरी को अब भी है विकास का इंतजार....
Advertisement
trendingNow1355476

अयोध्‍या विवाद: पौराणिक नगरी को अब भी है विकास का इंतजार....

धार्मिक नगरी अयोध्या के जमीनी हालात में इन 25 सालों के बाद भी कोई खास तब्दीली नहीं आई है. धर्म को लेकर कलह के बजाय विकास की ख्वाहिश रखने वाले यहां के युवा अब भी रोजगार के लिये दूसरे शहरों में जाने को मजबूर हैं. 

फाइल फोटो

अयोध्या: छह दिसंबर को अयोध्‍या में विवादित ढांचा को गिराए जाने के 25 साल पूरे हो रहे हैं. इस बीच मंगलवार से सुप्रीम कोर्ट इस मामले की अगली सुनवाई करने जा रहा है. इस बीच देश की राजनीति को नई करवट देने वाली धार्मिक नगरी अयोध्या के जमीनी हालात में इन 25 सालों के बाद भी कोई खास तब्दीली नहीं आई है. धर्म को लेकर कलह के बजाय विकास की ख्वाहिश रखने वाले यहां के युवा अब भी रोजगार के लिये दूसरे शहरों में जाने को मजबूर हैं. 

  1. छह दिसंबर को 1992 को विवादित ढांचा गिराया गया 
  2. बुधवार को इस घटना के 25 साल पूरे हो रहे
  3. मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट इस पर कर रहा अहम सुनवाई

धर्म की सियासत
यहां के अनेक युवाओं का मानना है कि इस धार्मिक नगरी में आस्था को लेकर जोर-आजमाइश की व्यस्तता में विकास कहीं पीछे छूट गया है. विभिन्न राजनीतिक दलों ने यहां से लिया तो बहुत कुछ, लेकिन इसके लिये किया कुछ नहीं. यही कारण है कि अयोध्या में कभी विकास की राजनीति नहीं हुई. बी-कॉम के छात्र अमन कुमार सिंह का मानना है कि देश की विभिन्न राजनीतिक पार्टियों ने अयोध्या में धर्म की सियासत के लिये विकास की राजनीति को तिलांजलि दे दी. सभी दलों ने अयोध्या की तरक्की के बजाय उसकी विवादित शिनाख्त को अपने-अपने हिसाब से चुनावी मुद्दा बनाया. अमन के सहपाठी अंशु यादव ने कहा कि फैजाबाद जिले में स्थित अयोध्या में युवाओं के लिये ना तो बेहतर शिक्षण संस्थान हैं और ना ही रोजगार के अवसर. नौजवानों को उच्च शिक्षा तथा प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी के लिये लखनऊ, इलाहाबाद या वाराणसी का रुख करना पड़ता है. 

राजनीति का प्रमुख केंद्र 
पौराणिक महत्व वाली नगरी अयोध्या, 1990 के दशक में राम मंदिर आंदोलन तेज होने के बाद देश की राजनीति का प्रमुख केंद्र बन गई थी. सोलहवीं शताब्दी में निर्मित विवादास्पद ढांचे के भगवान राम का जन्म-स्थान होने को लेकर अदालत में चली लड़ाई अचानक सियासी फलक पर बहुत तेजी से फैली. बाद में छह दिसंबर 1992 को विवादित ढांचे को ढहा दिया गया. इस घटना से व्यापक हिंसा फैली और दो समुदायों के बीच नफरत की खाई और चौड़ी हो गई. 

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में अंतिम सुनवाई आज से, 5 प्वाइंट में समझें पूरा मामला

इलाहाबाद हाई कोर्ट का फैसला
हालांकि वक्त के मरहम ने अयोध्या के सांप्रदायिक सौहार्द के ताने-बाने के घावों को भर दिया और सितंबर 2010 को रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ पीठ के निर्णय के वक्त भी यहां कोई तनाव नजर नहीं आया. फैजाबाद के गोसाईंगंज के रहने वाले आदेश शुक्ला का मानना है कि अयोध्या के विवाद ने इस नगरी के विकास संबंधी तमाम मुद्दों को ना सिर्फ ढंक लिया बल्कि 'हाईजैक' कर लिया. अयोध्या और फैजाबाद में स्वास्थ्य सेवाओं की भारी कमी है. यहां के लोग अपने मरीजों को इलाज के लिये लखनऊ ले जाना बेहतर समझते हैं. 

हालांकि हाल के महीनों में अयोध्या एक बार फिर चर्चा का केंद्र बनी, जब प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस धार्मिक नगरी में भव्य तरीके से दीपावली का त्यौहार मनाया. शुक्ला ने कहा कि यहां के युवाओं को मंदिर-मस्जिद विवाद से खास सरोकार नहीं है. अगर अयोध्या में विकास को केंद्रीय मुद्दा बनाया जाए और राज्य सरकार सहयोग करे तो इससे नगर की छवि बदलने में मदद मिलेगी.

(इनपुट: भाषा)

Trending news