Sawan 2023: दूसरी सोमवारी को बन रहा है बेहद खास योग, इस विधि से करें भगवान भोलेनाथ की पूजा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1782672

Sawan 2023: दूसरी सोमवारी को बन रहा है बेहद खास योग, इस विधि से करें भगवान भोलेनाथ की पूजा

इस बार सावन में कुल 8 सोमवार पड़ रहे हैं. सावन के दूसरे सोमवार पर अति विशेष योग बन रहा है. सावन के दूसरे सोमवार पर हरियाली अमावस्या भी है. इस अवसर पर शिवजी की पूजा का विशेष महत्व है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Sawan Second Monday: सावन का पतित-पावन महीना चल रहा है. हिंदू धर्म में इस महीने का विशेष महत्व होता है. यह देवों के देव महादेव का प्रिय महीना माना जाता है. मान्यता है कि भगवान भोलेनाथ को खुश करने के लिए ये महीना अति उत्तम है. कहते हैं कि सावन में सोमवार का व्रत रखने से महादेव खुश होते हैं. इस बार सावन में कुल 8 सोमवार पड़ रहे हैं. सावन के दूसरे सोमवार पर अति विशेष योग बन रहा है. सावन के दूसरे सोमवार पर हरियाली अमावस्या भी है. इस अवसर पर शिवजी की पूजा का विशेष महत्व है.

 पंचांग के अनुसार, इस दिन एक नहीं बल्कि चार अत्यंत शुभ योग का निर्माण होगा और इन शुभ योगों में पूजा-व्रत करने वाले साधक को भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होगी. दूसरे सोमवार के दिन सुबह-सुबह स्नान करके शिवजी का पूजन करना काफी शुभ माना जाता है. इस दिन व्रत रखने से महादेव की कृपा मिलती है. इस दिन दान देने का भी प्रावधान है. सावन के दूसरे सोमवार पर शिववास नक्षत्र का योग भी बन रहा है, जोकि रुद्राभिषेक के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. पंचांग के अनुसार, 17 जुलाई को सूर्योदस्य से लेकर रात्रि तक शिववास रहेगा.

ये भी पढ़ें- भगवान भोलेनाथ का ऐसा मंदिर जहां पूरे सावन नहीं होती पूजा-अर्चना, जानें इसका रहस्य

सावन के दूसरे सोमवार पर सुबह जल्दी उठकर स्नानादि कर साफ कपड़े पहन लें और व्रत का संकल्प लें. इसके बाद शुभ मुहूर्त में शिवमंदिर जाकर भगवान की पूजा करें. अगर घर पर शिवलिंग स्थापित है तो आप घर पर भी पूजा कर सकते हैं. पूजा के लिए सबसे पहले, गंगाजल,शुद्ध जल या कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें. फिर चंदन का तिलक लगाएं. अब अक्षत, सफेद फूल, बेलपत्र, भांग के पत्ते, शमी के पत्ते, धतूरा, भस्म, इत्र, शहद, फल आदि अर्पित करें. इसके बाद धूप-दीप दिखाकर शिव जी की आरती करें. ऐसा करने से महादेव आपकी सारी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. 

ये भी पढ़ें- दिल में लगा है पेशमेकर, फिर भी 25 साल से सावन की सोमवारी लेकर जाते हैं डाक कांवड़

देव नगरी देवघर में सावन माह की धूम देखी जा रही है. सावन के दूसरे सोमवार को लेकर यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं और बाबा का जलाभिषेक कर रहे हैं. दूसरी सोमवारी के मौके पर जिला प्रशासन के लिए उचित व्यवस्था बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है. कांवड़ियों की भीड़ को देखते हुए संथाल परगना प्रमंडल आयुक्त लालचंद्र डाडेल ने देर रात्रि तक कांवड़िया रूट लाइन का का निरीक्षण किया. संथाल परगना आयुक्त ने कहा कि बासुकीनाथ और देवघर दोनों जगह व्यवस्थाओं को लेकर जायजा लिया जा रहा है. कहीं पर भी कांवड़ियों को किसी भी तरह की कठिनाई ना हो, इसको लेकर सभी पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं.

Trending news