अगर किसी को है ये बड़ी बीमारी तो भूलकर भी ना खाएं पपीता, बिगड़ सकता है स्वास्थ्य
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2058429

अगर किसी को है ये बड़ी बीमारी तो भूलकर भी ना खाएं पपीता, बिगड़ सकता है स्वास्थ्य

Papaya Side Effects : किडनी की बीमारी और पथरी के मरीजों के लिए पपीता का सेवन अनुशंसित नहीं है, क्योंकि इसमें ऑक्सलेट और पपैन हो सकता है, जो किडनी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है.

अगर किसी को है ये बड़ी बीमारी तो भूलकर भी ना खाएं पपीता, बिगड़ सकता है स्वास्थ्य

Papaya Side Effects: पपीता एक फल है जिसमें विटामिन ए और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शारीर के लिए फायदेमंद होते हैं. यह कब्ज को दूर करता है और वजन कम करने में मदद कर सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना ​​है कि रोजाना एक कटोरी पपीता खाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें स्वाद और रसीले स्वाद के साथ-साथ विटामिन, फाइबर और मिनरल्स भी होते हैं. पपीता का सेवन करने से मोटापा कंट्रोल में रहता है और शरीर को फाइबर प्राप्त होती है, जिससे पेट भरा हुआ महसूस होता है. इसके अलावा डायबिटीज, हार्ट और कैंसर जैसी बीमारियों में भी इसका उपयोग किया जा सकता है.

हालांकि कुछ लोगों को पपीता नहीं खाना चाहिए जैसे कि किडनी में पथरी वाले मरीज, जिनकी हार्टबीट तेज है, प्रेगनेंसी के दौरान, एलर्जी से पीड़ित लोग और हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोग आदि. किडनी की बीमारी और पथरी के मरीजों के लिए पपीता का सेवन अनुशंसित नहीं है, क्योंकि इसमें ऑक्सलेट और पपैन हो सकता है, जो किडनी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता. हार्टबीट की तेजी वाले लोगों को भी इससे बचना चाहिए, क्योंकि पपीता में साइनोजेनिक ग्लाइकोसाइड हो सकता है, जिससे हार्टबीट बढ़ सकती है.

प्रेगनेंसी के दौरान पपीता नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें लेटेक्स हो सकता है, जिससे प्री-डिलीवरी का खतरा बढ़ सकता है. एलर्जी से पीड़ित लोगों को भी सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि वे इससे तकलीफ महसूस कर सकते हैं. हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोगों को भी पपीता संभलकर खाना चाहिए, क्योंकि इसमें ग्लूकोज होता है, जिससे उनकी ब्लड शुगर बढ़ सकती है.

आखिरकार हमें ध्यान देना चाहिए कि हर व्यक्ति एक जैसा नहीं होता है. अगर आपको कोई बीमारी है और आप पपीता का इस्तेमाल करते है तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. किस बीमारी के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए.

ये भी पढ़िए- Top Up loan : होम लोन पर ऐसे लें टॉपअप लोन, किसी भी गारंटी नहीं है जरूरत

 

Trending news